डिजिटल पेमेंट से मिलेगा रोडवेज बसों का टिकट, सीट बुकिंग को लेकर झंझट खत्म, पढ़िए पूरी जानकारी

यात्रीगण ध्यान दें! डिजिटल पेमेंट से मिलेगा रोडवेज बसों का टिकट, सीट बुकिंग को लेकर झंझट खत्म, पढ़िए पूरी जानकारी

डिजिटल पेमेंट से मिलेगा रोडवेज बसों का टिकट, सीट बुकिंग को लेकर झंझट खत्म, पढ़िए पूरी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : डिजिटल इंडिया की मुहिम को परिवहन विभाग आगे बढ़ा रहे हैं। यात्रियों को और अधिक सुविधाएं देने के विभाग ने डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था शुरू की है। यह व्यवस्था 10 नवंबर से प्रदेश भर में लागू हुई है। इसका अच्छा असर नोएडा डिपो के बसों में देखने को मिला है। यात्री डिजिटल ऐप के जरिए बस की टिकट बुक कर रहे हैं। अब सवारियों को बसों में सीट को लेकर झंझट से निजात मिल रही हैं। बिना किसी परेशानी के यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं।
क्यूआर कोड की होगी व्यवस्था
नोएडा परिवहन विभाग के एआरएम एनपी सिंह ने बताया कि ऑनलाइन सेवा लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में यात्रियों के लिए यूपी रोडवेज बसों में दिसंबर से क्यूआर कोड व्यवस्था शुरू की जाएगी। इस व्यवस्था के बाद यात्री आसानी से क्यूआर कोड से अपना टिकट खरीद सकेंगे। QR सुविधा के तहत यूपी रोडवेज बसों में दो क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। एक क्यूआर कोड से यात्री स्कैन कर टिकट का भुगतान कर सकेंगे और दूसरे क्यूआर कोड से बस का रूट चैक कर सकेंगे। साथ ही यात्रियों को खुल्ले पैसों की मारामारी से भी निजात मिलेगी।

स्मार्ट कार्ड से किराया का भुगतान
उन्होंने बताया कि चेकिंग के दौरान यात्री अपना टिकट फोन पर ही दिखा सकेंगे। डिजिटल के माध्यम से यात्री बस की और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। ऐप के जरिए पेमेंट के साथ ही बसों की समय सारिणी, बसों की उपलब्धता और बस स्टेशनों पर मिलने वाली यात्री सुविधाओं की जानकारी भी होगी। एमएसटी (मंथली सीजन टिकट) का भुगतान भी यात्री कर सकेंगे। रोडवेज बसों में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ यूपीआइ मोड, क्यूआर कोड और स्मार्ट कार्ड से किराया का भुगतान किया जा सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.