सुपरटेक केपटॉउन सोसायटी की बेसमेंट में गिरी छत, कार क्षतिग्रस्त, निवासियों ने जताया रोष

बड़ी खबर: सुपरटेक केपटॉउन सोसायटी की बेसमेंट में गिरी छत, कार क्षतिग्रस्त, निवासियों ने जताया रोष

सुपरटेक केपटॉउन सोसायटी की बेसमेंट में गिरी छत, कार क्षतिग्रस्त, निवासियों ने जताया रोष

Tricity Today | कार की छत पर गिरा मलबा

  • सोमवार की दोपहर पार्किंग में खड़ी कार पर गिरा छत का टुकड़ा
  • AOA अध्यक्ष अरुण शर्मा ने प्राधिकरण, जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त को दी जानकारी
  • आईआईटी दिल्ली की टीम करेगी जांच
यूपी की आर्थिक राजधानी नोएडा में ऊंची इमारतें बनाने में बेहद घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। आए दिन बहुमंजिला बिल्डिंगों में छत के टुकड़े गिरने की घटनाएं सामने आती हैं। सोमवार, 8 मार्च को नोएडा के सेक्टर-74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी में एक बड़ा हादसा होते-होते बचा। सोसाइटी के सीएमसी-4 टॉवर में पार्किंग में खड़ी एक कार पर अचानक छत का बड़ा हिस्सा टूट कर गिर गया। इससे गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। घटना के बाद से ही सोसाइटी के निवासी बिल्डर के खिलाफ रोष प्रकट कर रहे हैं। 

यह है मामला
सुपरटेक बिल्डर की कई बिल्डिंग में इस तरह के हादसे पहले भी हो चुके हैं। केपटाउन सोसाइटी के CMC-4 टॉवर में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर में सहायक आयुक्त के पद पर कार्यरत दिवाकर सहाय रहते हैं। उनकी नई सेल्टॉस कार बेसमेंट में निर्धारित पार्किंग संख्या 2570 A में खड़ी थी। सोमवार की दोपहर अचानक बेसमेंट की छत से ईंट और सीमेंट के बड़े-बड़े टुकड़े उनकी कार की छत पर गिरे। इससे कार की छत टूट गई और काफी नुकसान हुआ। 

सभी संबंधित विभागों को अवगत कराया गया
घटना के वक्त मौके पर मौजूद उसी टॉवर के एक अन्य वरिष्ठ निवासी राजेश खोसला ने इसकी जानकारी सुपरटेक के स्टॉफ तथा AOA अध्यक्ष को दी। लोगों ने इसके लिए निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। इस नुकसान की भरपाई के लिए केपटाउन AOA अध्यक्ष ने बिल्डर सुपरटेक को ईमेल लिखा है। उन्होंने घटिया निर्माण की जांच कराकर तुरंत उसको ठीक करने को कहा है। अरुण शर्मा ने घटना की सूचना नोएडा प्राधिकरण की सीईओ, जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर और पुलिस आयुक्त को भी दी है। उनका कहना है कि बिल्डर पर उचित कार्रवाई की जाए। साथ ही निर्माण की गुणवत्ता जांच कर उसको ठीक कराया जाए। 

मुआयना कर चुकी है प्राधिकरण की टीम
बताते चलें कि सुपरटेक बिल्डर की केपटाउन और दूसरी सोसाइटी में आये दिन प्लास्टर गिरने, लिफ्ट फंसने और बेसमेंट में पानी के रिसाव की वज़ह से छत से प्लास्टर और  ईंट गिरने की घटनाएं सामने आती हैं। इसी साल 4 जनवरी, 2021 को एक दिन में 4 अलग-अलग टॉवर में 5 जगह प्लास्टर गिरने की घटना हुई थी। इसकी शिकायत की गई थी। नोएडा प्राधिकरण की एक टीम ने 5 और 7 जनवरी को केपटाउन में पहुंचकर जांच किया था। 11 जनवरी को प्रस्तुत जांच रिपोर्ट में टीम ने कई बड़ी खामियों को उजागर किया था। बिल्डर सुपरटेक को 15 दिन में उन्हें ठीक कराने का निर्देश दिया गया था। 

आईआईटी, दिल्ली की टीम करेगी जांच
3 फरवरी, 2021 को केपटाउन AOA अध्यक्ष ने बिल्डर के खिलाफ एक शिकायती पत्र नोएडा अथॉरिटी की सीईओ को सौंपा। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए ऋतु महेश्वरी ने केपटाउन प्रोजेक्ट मे निर्माण में लापरवाही तथा अन्य कमियों की जांच आईआईटी, दिल्ली से कराने का आदेश दिया है। हालांकि अब तक आईआईटी की टीम ने जांच नहीं किया है। निवासियों का कहना है कि जितनी जल्दी जांच कर मरम्मत करा लिया जाएगा, लोगों की सुरक्षा के लिहाज से उतना ही बेहतर होगा।

सुरक्षा को लेकर चिंतित निवासी
सोमवार को हुई घटना से केपटाउन सोसाइटी के निवासी बेहद गुस्से में हैं। साथ ही सुरक्षा को लेकर भय और चिंता के साये में जी रहे हैं। AOA अध्यक्ष अरुण शर्मा ने बताया कि वक्त रहते प्राधिकरण को कदम उठाना होगा। केपटाउन सोसाइटी के निर्माण से जुड़ी खामियों की जांच करा कर उसे दुरुस्त किया जाना चाहिए। इससे पहले कि कोई भारी नुकसान हो, संबंधित विभागों को एक्शन लेना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.