घरों में सूखा और गीला कचरा अलग करना होगा, नहीं तो...

नोएडा वाले ध्यान दें! घरों में सूखा और गीला कचरा अलग करना होगा, नहीं तो...

घरों में सूखा और गीला कचरा अलग करना होगा, नहीं तो...

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News : नोएडा शहर के निवासियों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपने घर में गीला और सूखा कचरा अलग अलग नहीं किया तो नोएडा अथॉरिटी के सफाई कर्मचारी कचरा छोड़कर चले जाएंगे। आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण ने शहर में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करने के लिए एजी एनवायरो इंफ्रा प्रोजेक्ट्स नाम की कम्पनी को जिम्मेदारी दी है। यह कम्पनी 20 मार्च से घरों से कचरा उठाने नहीं जाएगी। कम्पनी ने शहर में 201 प्राथमिक कचरा संग्रह वाहन लगाए हैं। ये वाहन सूखे और गीले कचरे का अलग-अलग संग्रह करेंगे। मतलब, अब मिश्रित कचरा नहीं उठाया जाएगा।

गुरुवार को प्राधिकरण ने यह फैसला लिया
नोएडा प्राधिकरण ने गुरुवार को हुई समीक्षा बैठक में फैसला लिया है कि अब मिश्रित कचरा एकत्र नहीं किया जाएगा। अथॉरिटी ने एजी एनवायरो को प्रतिदिन 100 मीट्रिक टन सूखा कचरा उठाने की जिम्मेदारी दी है। प्राधिकरण अधिकारियों ने कहा कि एजी एनविरो ने जिले के 20 कॉम्पेक्टर स्टेशनों में से 17 पर वेटब्रिज स्थापित किए हैं और बाकी तीन पर 15 मार्च तक वेटब्रिज स्थापित किए जाएंगे। कॉम्पेक्टर स्टेशन अपशिष्ट सामग्री को एक छोटी मात्रा में कुचलते हैं, जिसे आसानी से ले जाया जा सकता है। जबकि वेटब्रिज जमा किए गए कचरे के वजन को कम करते हैं।

नोएडा शहर के लोग हुए हैं जागरूक
शहर की कई रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) ने कहा कि शहर के निवासी अब पिछले दो वर्षों में कचरे का पृथक्करण करना सीख गए हैं। लोगों ने स्वच्छता अभियान के बारे में जागरूकता हासिल की है। अब लोग अपने घरों में सूखे और गीले कचरे को अलग करते हैं। गीले कचरे का प्रसंस्करण अभी भी उनके लिए एक चुनौती है। दूसरी और विकास प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि अभी भी बड़ी संख्या में शहर के निवासी गीले और सूखे कचरे को अलग नहीं कर रहे हैं। जिससे इसके निस्तारण में भारी परेशानी होती है। लिहाजा, अब फैसला लिया गया है कि जो लोग गीला और सूखा कचरा अलग नहीं करेंगे उनके घर से कचरा नहीं उठाया जाएगा।

गीला और सूखा कूड़ा एक साथ करने वालों पर जुर्माना
आपको बता दें कि अब से पहले नोएडा अथॉरिटी गीला और सूखा कूड़ा एक साथ इकट्ठा करने वालों पर काफी बार जुर्माना लगा चुका है। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारी अधिकतर फील्ड में रहते हैं और जो कंपनी या दुकान गीले और सूखे कूड़े को एक साथ मिला देती है। उस पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा कूड़ा उठाने वाली कंपनी की लापरवाही होने पर कंपनी पर भी जुर्माना लगाया जाता है। नोएडा की सीईओ ऋतु महेश्वरी शहर को औद्योगिक सिटी के बाद अब साफ सफाई के क्षेत्र में भी नंबर वन बनाना चाहती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.