शहर के नामी होटल में ठहरा था आरोपी, फर्जी पते पर सिम लेकर विदेशी साइबर ठगों को था बेचता

नोएडा में STF ने नेपाली नागरिक को दबोचा : शहर के नामी होटल में ठहरा था आरोपी, फर्जी पते पर सिम लेकर विदेशी साइबर ठगों को था बेचता

 शहर के नामी होटल में ठहरा था आरोपी, फर्जी पते पर सिम लेकर विदेशी साइबर ठगों को था बेचता

Tricity Today | STF ने नेपाली नागरिक को दबोचा

Noida News : नोएडा एसटीएफ ने नेपाल के एक नागरिक को शहर के नामी होटल से गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आरोपी फर्जी पते पर सिम एक्टिवेट कर उसे थाईलैंड, नेपाल और कंबोडिया में सप्लाई करता है। इस गिरोह का एक बड़ा नेटवर्क है। पकड़े गए आरोपी कब्जे से एसटीएफ ने 33 सिम, दो नेपाली पासपोर्ट, दो मोबाइल फोन और एक मैकबुक समेत अन्य सामान बरामद किया है। एसटीएफ की जांच में पता चला है कि आरोपी अब तक फर्जी पते पर सैकड़ों सिम लेकर विदेश भेज चुका है। इसके एवज में आरोपी को कुछ डॉलर मिलते थे। 

बैंकाक और थाईलैंड कर चुका है काम 
नोएडा एसटीएफ को सूचना मिली कि सुनील खडका 19 अप्रैल को दोबारा भारत आया और नोएडा के क्राउन प्लाजा होटल में ठहरा। सूचना पर टीम ने होटल पहुंची और पूछताछ के लिए कार्यालय लाकर सुनील को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी पीएचडी की पढ़ाई कर चुका है। वह वर्ष 2007 में व्यापार करने के लिए बैंकाक चला गया और वहीं पर रहने लगा। थाईलैंड में रहकर ही उसने क्रिप्टो करेंसी खरीदने, बेचने का काम करना शुरू कर दिया। कुछ समय पूर्व नेपाली दोस्त के माध्यम से नेपाल के श्याम उर्फ घनश्याम अधिकारी के संपर्क में आ गया। इसके बाद उसके साथ मिलकर साइबर अपराध में शामिल हो गया। भारतीय नागरिकों से धोखाधड़ी करके धनराशि ट्रांसफर करा लेते थे। 

नेपाल के रास्ते भेजता था सिम
पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि आरोपी सिम नेपाल के रास्ते भेजता था। नेपाल में गिरोह के कई सदस्य सक्रिय हैं। चार मार्च 2024 को गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा नेपाल के अनिल थापा एवं चीनी नागरिक शू योमिंग तथा गौतमबुद्ध नगर के गांव कटहैरा के विनोद उर्फ अगस्तया भाटी को गिरफ्तार किया गया था। एसटीएफ का दावा है कि नेटवर्क को खंगाला जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.