नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने तय की वाहनों की रफ्तार, इतनी स्पीड से तेज दौड़े तो मिनटों में घर पहुंचेगा चालक

जरूरी खबर : नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने तय की वाहनों की रफ्तार, इतनी स्पीड से तेज दौड़े तो मिनटों में घर पहुंचेगा चालक

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने तय की वाहनों की रफ्तार, इतनी स्पीड से तेज दौड़े तो मिनटों में घर पहुंचेगा चालक

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida/Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर के 80 स्थानों पर नोएडा ट्रैफिक पुलिस और नोएडा प्राधिकरण ने मिलकर हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों के माध्यम से नोएडा ट्रैफिक पुलिस शहर की सड़कों पर नजर रखेगी। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत नोएडा के ट्रैफिक सिस्टम को हाईटेक बनाया जा रहा है। इन कैमरों की नजर से बिना हेलमेट पहनने वाले, दोपहिया पर 3 सवारी और रेड लाइट जंप करने वाले भी नहीं बच पाएंगे। इसके साथ ही रॉन्ग साइड वाहन चलाने वालों पर भी खास नजर रहेगी।

अट्टा मार्किट में सिर्फ इतनी तेज चला सकते हो वाहन 
गौतमबुद्ध नगर के ट्रैफिक डीसीपी गणेश साहा ने बताया कि स्पीड मीटर लगाए गए है। जगह के हिसाब से मशीन में स्पीड लिमिट सेट किए जा रहे हैं। शहर में कई सड़कों पर स्पीड लिमिट अलग-अलग होती है। जैसे नोएडा में सेक्टर-18 और 60 को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 60 किमी प्रति घंटा है। वहीं, भारी वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 40 है। इसी तरह से यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 100 है। मौसम के हिसाब से भी स्पीड लिमिट में बदलाव होता रहता है। अगर कोई वाहन स्पीड लिमिट को तोड़ेगा तो स्पीड रडार की मदद से 4 हजार रुपए का चालान वाहन चालक के घर पहुंच जाएगा।

एक्सप्रेसवे और हाईवे पर भी स्पीड लिमिट तय
नोएडा ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हल्के वाहनों के लिए 30 से 50 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 20 से 40 किमी प्रति घंटा तय की गई है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों के लिए 100 और भारी वाहनों के लिए 60 किमी प्रति घंटा गति तय है। वहीं, एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों के लिए 60 और भारी वाहनों के लिए 40 किमी प्रति घंटा गति निर्धारित है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.