ट्रैफिक पुलिस ने कहा, ये पांच लापरवाही जेब पर पड़ेंगी भारी, मैकेनिक की गलती का भी भुगतना होगा खामियाजा

नोएडा के लिए खास खबर: ट्रैफिक पुलिस ने कहा, ये पांच लापरवाही जेब पर पड़ेंगी भारी, मैकेनिक की गलती का भी भुगतना होगा खामियाजा

ट्रैफिक पुलिस ने कहा, ये पांच लापरवाही जेब पर पड़ेंगी भारी, मैकेनिक की गलती का भी भुगतना होगा खामियाजा

Google Image | ट्रैफिक पुलिस सख्ती से पेश आ रही है

अगर आप वाहन लेकर शहर में निकलते हैं, तो इसे पार्क करने में भी सावधानी बरतें। आपकी जरा सी लापरवाही जेब पर भारी पड़ जाएगी। दरअसल नोएडा ट्रैफिक पुलिस वाहनों की पार्किंग को लेकर खास मुहिम चलाएगी। अस्पताल, बाजार पब्लिक प्लेस, या सड़क पर गाड़ी खड़ी कर मैकेनिक काम करने पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। इन सभी स्थानों पर खड़े वाहनों के ई-चालान काटे जा रहे हैं। 

हालांकि चालान कटने का पता बाद में चलता है, जब मोबाइल पर मैसेज आए या फिर चालान घर पहुंचता है। यातायात पुलिस ने इस बारे में शहर के लोगों को खास हिदायत दी है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि वाहन चालक गाड़ी पार्क करते वक्त जगह का ध्यान रखें। कहीं भी पार्क करने पर ई-चालान काटे जाएंगे। इस बारे में पुलिस ने लोगों को जागरूक करते हुए कुछ निर्देश जारी किए हैं। पढ़ें रिपोर्ट :

हॉस्पिटल - अगर आप स्वयं बीमार हैं या किसी परिचित से मिलने अस्पताल जा रहे हैं, तो बाहर सड़क पर गाड़ी पार्क करने से पहले नो पार्किंग जोन का जरूर पता कर लें। हॉस्पिटल के बाहर खड़े वाहनों का ई-चालान घर भेजा जा रहा है। वहां लगे कैमरों से इसकी निगरानी की जा रही है।

कार मैकेनिक - अक्सर कार मैकेनिक गाड़ियों को रोड़ पर लगा कर ही रिपेयरिंग का काम करते हैं। पर उनकी यह लापरवाही गाड़ी मालिक पर भारी पड़ेगी। नोएडा सेक्टर-28, 66, 16 और निठारी की ऑटो मार्केट में मैकेनिक सड़क का इस्तेमाल इस काम के लिए करते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने सर्विस सेंटरों और सड़कों पर मरम्मत के लिए खड़े वाहनों के चालान काटने शुरू कर दिए हैं।

बाजार - शहर के जिन बाजारों में पार्किंग की सुविधा नहीं है, वहां पुलिस की पैनी नजर है। नोएडा के कनॉट प्लेस कहे जाने वाले सेक्टर-18 में सरफेस पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। फिर भी यहां चालान कट रहे हैं। इसलिए अगर यहां जा रहे हैं तो वैध पार्किंग में ही वाहन खड़ा करें। 

सरकारी कार्यालय - लोगों का सरकारी कार्यालयों में आनाजाना लगा रहता है। ज्यादातर ऑफिस के बाहर पार्किंग की सुविधा नहीं है। ऐसे में विजिटर सड़क पर ही वाहन खड़ा कर चले जाते हैं। पर अब यहां भी ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटने की मुहिम शुरू कर दी है।

इंडस्ट्रियल एरिया - विगत दिनों से औद्योगिक इलाकों में बनी इकाइयों के बाहर खड़े वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं। इसलिए अगर आप अपने वाहन से ऑफिस जाते हैं, तो पार्किंग की जानकारी हासिल कर लें। इन इलाकों में भी ट्रैफिक पुलिस की टीमें ई-चालान काट रही हैं।

ऐसे जान सकते हैं स्थिति
ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी मालिकों को सावधानी बरतने का सुझाव दिया है। लोगों से वैध पार्किंग स्थलों पर ही वाहन खड़ा करने के लिए कहा गया है। मालिक चालान से संबंधित जानकारी ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए echallanparivahan.gov.in पर लॉगिन कर चालान की स्थिति जान सकते हैं।

500-1500 रुपये का लगेगा जुर्माना
पूरे प्रदेश में कहीं भी नो पार्किंग जोन में गाड़ी पार्क करने पर पहली बार 500 रुपये का चालान काटा जाएगा। इसके बाद गलती दोहराने पर हर बार 1500 रुपये का चालान काटा जा रहा है। हालांकि अगर एक ही वाहन चालक बार-बार नियमों का उल्लघंन करेंगे, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन पर जुर्माने की राशि बढ़ा दी जाएगी।

यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर कार्रवाई तेज की गई है। शहर के लोगों ने हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाना शुरू कर दिया है। इसी तरह नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा नहीं करने को लेकर निवासियों को जागरूक होना होगा।
- गणेश प्रसाद साहा, डीसीपी ट्रैफिक

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.