जिले की सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे ये सवा लाख वाहन, 16 हजार का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, जानिए क्यों

गौतमबुद्ध नगर : जिले की सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे ये सवा लाख वाहन, 16 हजार का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, जानिए क्यों

जिले की सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे ये सवा लाख वाहन, 16 हजार का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, जानिए क्यों

Google Image | Symbolic Image

जिले की सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे ये सवा लाख वाहन, 16 हजार का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, जानिए क्यों Noida : गौतमबुद्ध नगर में 16 हजार पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया गया है। दरअसल, एनसीआर में इस समय ग्रेप लागू है। ग्रेप लागू होने के 53 दिनों के भीतर गौतमबुद्ध नगर परिवहन विभाग ने 16 हजार पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया गया है। जबकि, जनपद में अभी 1.19 ऐसे वाहन बाकी हैं। बताया जा रहा है कि ऐसे वाहनों की संख्या करीब सवा लाख पहुंच सकती है। जिनका जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर को कैंसिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

इन वाहनों पर लगी रोक
एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल के वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह फैसला एनजीटी ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर लिया है। आदेश आने के बावजूद भी नोएडा समेत पूरे एनसीआर की सड़कों पर धड़ल्ले से पुराने वाहन दौड़ रहे हैं। जिसकी वजह से प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। किसी को रोकने के लिए जिला परिवहन विभाग ने यह फैसला लिया है।

वाहन मालिक को भेज रहे रिपोर्ट
नोएडा के एआरटीओ सियाराम वर्मा का कहना है कि 15 साल पुराने वाहनों का पंजीकरण निरस्त किया गया है, जिनका निलंबन पहले ही किया जा चुका था और बाकी वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि इन वाहनों की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से की जा रही है। इनका प्रिंट आउट निकाल कर वाहन मालिक को भेजा जा रहा है।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.