120 विद्यालयों को मिला तोहफा, पंकज सिंह बोले- अब डिजिटल होंगे छात्र

नोएडा में हाईटेक होंगे सरकारी स्कूल : 120 विद्यालयों को मिला तोहफा, पंकज सिंह बोले- अब डिजिटल होंगे छात्र

120 विद्यालयों को मिला तोहफा, पंकज सिंह बोले- अब डिजिटल होंगे छात्र

Tricity Today | पंकज सिंह ने सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में 'संपर्क स्मार्ट शाला अभियान' का शुभारंभ किया।

Noida News : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष और नोएडा विधायक पंकज सिंह (MLA Pankaj Singh) ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को नए साल का तोहफा दिया है। अब प्राइवेट स्कूल की तरह सरकारी स्कूल के छात्र हाईटेक सुविधाओं से लैस होंगे। पंकज सिंह ने सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में 'संपर्क स्मार्ट शाला अभियान' (Sampark Smart Shala Campaign) का शुभारंभ किया। विधायक ने 120 सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और छात्रों को स्मार्ट क्लास के लिए मॉनिटर मॉडम और डिजिटल गैजेट्स दिए।  
 
डिजिटल कक्षाएं होगी शुरू : पंकज सिंह
विधायक पंकज सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करने का तूफानी अभियान शुरू कर चुकी है। इसी के तहत स्कूलों में अत्याधुनिक भवन, फर्नीचर, टॉयलेट और अन्य सुविधा शुरू की जा रही है। पहले बेसिक स्कूलों के बच्चे नंगे पांव जाते थे, उनके पास यूनिफॉर्म नहीं था। आज सरकार उन्हें सभी सुविधाएं दे रही है। उन्हें दो यूनिफॉर्म, जाड़े में स्वेटर, जूते, बैग दिए जा रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई के लिए डिजिटल कक्षाएं भी शुरू होनी वाली है। इसी कड़ी में नोएडा के सभी ब्लॉक में स्थित 120 सरकारी स्कूलों में ‘संपर्क स्मार्ट शाला अभियान’ के तहत डिजिटल कक्षाएं शुरू की जाएंगी। इससे बच्चों का उज्ज्वल भविष्य होगा।
शिक्षा के क्षेत्र में चमत्कार 
पंकज सिंह ने कहा कि कोरोना काल में टीचर्स, पैरेंट्स मीटिंग को बंद कर दिया गया था। लेकिन, अब से सभी स्कूलों में पीटीएम फिर से शुरू कर दी जाएगा। जिससे अभिभावक और शिक्षक अपने छात्रों को लेकर आपसी समन्वय स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा समाज की नींव है और जब नींव दरक जाएगी तो समाज रूपी भवन कैसे बनेगा। विगत छह वर्षों में उत्तर प्रदेश ने बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है। 2017 के पहले बदहाली से जो स्कूल बंदी के कगार पर थे, आज उनका कायाकल्प हो चुका है। दृढ़ संकल्प, संसाधन, तकनीकी, नवाचार के समन्वय से शिक्षा के क्षेत्र में चमत्कार का सपना साकार हुआ है। पंकज सिंह ने दावा किया कि यह अभियान बच्चों को स्मार्ट और डिजिटल बनाने के लिए कारगर साबित होगा।

40 करोड़ का निवेश 
सम्पर्क फाउंडेशन की अनुपमा नायर ने बताया कि हमें उम्मीद है कि हम एक समय में एक स्मार्ट ब्लॉक पहल के तहत सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदल देंगे। हमने इस आशा के साथ इस पहल के लिए 40 करोड़ का निवेश किया है, जिससे हम 28 लाख बच्चों के जीवन में बदलाव ला पाएंगे। सम्पर्क स्मार्ट शाला पहले से ही 'सम्पर्क फाउंडेशन' सरकार के सहयोग से यूपी के 18,000 स्कूलों में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों को टीवी सेट, एक सम्पर्क टीवी उपकरण, एक गणित और अंग्रेजी किट के साथ एक ऑडियो बॉक्स, सम्पर्क स्मार्ट शाला एप्लीकेशन, जिसमें 500 पाठ योजनाएं, 1100 पाठ पर आधारित वीडियो, 450 गतिविधियां से लैस मॉनिटर दिए गए हैं। बता दें, सम्पर्क स्मार्ट शाला पहले से ही सम्पर्क फाउंडेशन उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से यूपी के 18,000 स्कूलों में काम कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.