सेक्टर-142 स्टेशन की पार्किंग में आई बड़ी बाधा

ग्रेटर नोएडा मेट्रो के 4 स्टेशनों पर शुरू हुई पार्किंग : सेक्टर-142 स्टेशन की पार्किंग में आई बड़ी बाधा

सेक्टर-142 स्टेशन की पार्किंग में आई बड़ी बाधा

Tricity Today | Symbolic Image

-सेक्टर-142 को छोड़कर बाकी चार स्टेशनों पर शुरू हुई पार्किंग
-एडवेंट अंडरपास की सर्विस रोड बंद होने से पार्किंग में जाने का रास्ता नहीं

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua line Metro) पर सोमवार से पांच की बजाय चार स्टेशनों पर ही पार्किंग की सुविधा शुरू हो पाई है। सेक्टर-142 स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा शुरू नहीं हो सकी। इसकी वजह एडवांट बिल्डिंग के पास एक्सप्रेसवे के नीचे बन रहा अंडरपास बन हुआ है। पार्किंग में सर्विस रोड की तरफ से रास्ता आता है। यह सर्विस रोड एडवेंट अंडरपास के काम के कारण बंद है। ऐसे में यहां पार्किंग शुरू नहीं हो सकी। अफसर जल्द इसका कोई समाधान निकालने की बात कह रहे हैं। 

एनएमआरसी के अफसरों की लापरवाही सामने आई
इस मामले में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। दरअसल, एनएमआरसी के अधिकारियों ने बीते सप्ताह दावा किया था कि एक्वा लाइन मेट्रो रूट के सेक्टर-76, एनएसईजेड, सेक्टर-142, परी चौक और अल्फा वन स्टेशन पर सोमवार से पार्किंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। सेक्टर-51, सेक्टर-137 और सेक्टर डेल्टा वन स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा पहले से दी जा रही है। सोमवार को बाकी स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा शुरू हो गई, लेकिन सेक्टर-142 पर नहीं हो सकी है। खास बात यह है कि एडवांट अंडरपास का काम करीब तीन साल से चल रहा है। जिसकी वजह से कई महीनों से सर्विस रोड बंद है। सर्विस रोड के जरिए ही सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन की पार्किंग में जा सकते हैं।

अब आठ स्टेशनों पर शुरू हुई पार्किंग की सुविधा
एनएमआरसी के अफसरों ने बिना मौके की स्थिति देखे इस स्टेशन पर पार्किंग शुरू करने का दावा कर दिया। अब वैकल्पिक रास्ता बनाने की बात अफसर कह रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि हर स्टेशन पर 200 से 300 वाहनों की पार्किंग की जगह है। अभी तक संबंधित स्टेशनों पर आने वाले लोगों को ऑटो-रिक्शा पकड़कर मेट्रो स्टेशन तक आना-जाना पड़ता था। जिसमें अधिक पैसे खर्च हो रहे थे। पहला दिन होने के कारण चार स्टेशनों पर नाममात्र की गाडियां पार्किंग में पहुंची। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को जानकारी मिलने पर पार्किंग में आने वाले वाहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। अभी एनएमआरसी अपने स्टॉफ से पार्किंग संचालित करवाएगा। पार्किंग में गाड़ियों की संख्या बढ़ने पर एनएमआरसी टेंडर जारी करेगा। अब इस लाइन के आठ स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा शुरू हो गई है। आने वाले समय में बाकी स्टेशनों पर सवारियों की भीड़ व जरूरत को देखते हुए पार्किंग की सुविधा शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि इस लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं। 

ये हैं पार्किंग शुल्क
स्कूटर-बाइक 
6 घंटे के लिए-15 रुपये
6 से 12 घंटे के लिए-25 रुपये
सुबह 5 से रात 11 बजे तक-30 रुपये
मंथली पास-500 रुपये

कार-टैक्सी के लिए
6 घंटे के लिए-25 रुपये
6 से 12 घंटे के लिए-50 रुपये
सुबह 5 से रात 11 बजे तक-55 रुपय
मंथली पास-1100 रुपये

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.