दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान, इस रूट से घट जाएगी दूरी

गुरुग्राम-फरीदाबाद वालों के लिए खुशखबरी : दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान, इस रूट से घट जाएगी दूरी

दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान, इस रूट से घट जाएगी दूरी

Tricity Today | Symbolic Image

Noida NCR : एनसीआर में लोगों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कारण दक्षिणी दिल्ली में तुगलकाबाद को मेट्रो हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए मेट्रो के फेज- 4 के तहत गोल्डन लाइन तुगलकाबाद- एयरोसिटी के निर्माणाधीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन को मौजूदा वॉयलेट लाइन के एलिवेटेड स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

लाखों लोगों को लाभ मिलेगा
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के इस कदम से दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम से IGI एयरपोर्ट पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा। यात्रियों की सहूलियत के लिए तुगलकाबाद, छतरपुर, साकेत G ब्लॉक और एयरोसिटी में इंटरचेंज स्टेशन होंगे। यहां दिल्ली मेट्रो की पहली इंटरचेंज सुविधा होगी, जिसमें भूमिगत पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

किन क्षेत्रों को मिलेगी सुविधा
महिपालपुर, वसंत कुंज, छतरपुर, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, मैदान गढ़ी, नेबसराय, साकेत, खानपुर, संगम विहार और तुगलकाबाद के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वालों को भी मेट्रो की सुविधा मिलेगी। इस मेट्रो कॉरिडोर के तैयार होने का सीधा लाभ महिपालपुर-महरौली रोड, महरौली- बदरपुर रोड और इग्नू रोड के यात्रियों को भी मिलेगा। इसके अलावा, दक्षिण दिल्ली और महरौली- बदरपुर रोड़ के साथ घनी आबादी वाले क्षेत्रों के लोगों को सीधे IGI एयरपोर्ट पहुंचने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में वॉयलेट लाइन के यात्रियों को केंद्रीय सचिवालय पर उतरकर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर जाना पड़ता है। इसमें डेढ़ घंटे का समय लगता है। DMRC का कहना है कि इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य 2025 तक पूरा हो जाएगा।

नोएडा-दिल्ली का एक कार्ड करने की तैयारी
नोएडा मेट्रो में यात्रा को और आसान बनाने के लिए एनएमआरसी और डीएमआरसी एक समान कार्ड लाने की योजना पर काम कर रही है। जिससे दोनों (डीएमआरसी और एनएमआरसी) में एक साथ सफर की जा सकता है। इसके सभी टेक्निकल इश्यू को दूर किया जा चुका है। जल्द ही ये कार्ड आ जाएगा। वहीं, यात्रा करने के लिए लोग गूगल प्ले स्टोर से नोएडा मेट्रो ऐप डाउनलोड करके टिकट बुक कर सकते हैं।

डेढ़ घंटे का बचेगा समय
23.6 किलोमीटर लंबे एयरोसिटी- तुगलकाबाद कॉरिडोर के भूमिगत हिस्सों पर काम चल रहा है। यह कॉरिडोर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को वॉयलेट लाइन से जोड़ेगा, जिसमें 4 एलिवेटेड और 11 भूमिगत सहित कुल 15 मेट्रो स्टेशन होंगे। इस नए रूट के शुरू होने पर फरीदाबाद और आसपास के लोग कम समय में IGI एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। यात्री तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन पर उतरकर IGI एयरपोर्ट तक सीधे जा सकेंगे।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.