योगी सरकार को रिपोर्ट सौंपने की तैयारी, आ सकता है बड़ा फैसला 

गौतमबुद्ध नगर में किसानों का मुद्दा : योगी सरकार को रिपोर्ट सौंपने की तैयारी, आ सकता है बड़ा फैसला 

योगी सरकार को रिपोर्ट सौंपने की तैयारी, आ सकता है बड़ा फैसला 

Tricity Today | Symbolic

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्रों में किसानों की लंबित मांगों को लेकर गठित विशेष कमेटी ने कार्रवाई में तेजी लाई है। कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपने की तैयारी कर रही है। इस क्रम में नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने किसानों की मांगों से जुड़े आंकड़े और तथ्य पेश किए।

विशेष कमेटी का गठन
दरअसल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के किसान पिछले कई सालों से भूखंड आवंटन, आबादी विस्थापन जैसी मुद्दों को लेकर आंदोलनरत हैं। इन लटके मामलों को सुलझाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फरवरी में एक विशेष कमेटी का गठन किया था। बोर्ड ऑफ रेवेन्यू के चेयरमैन की अगुवाई में गठित इस कमेटी में मेरठ मंडलायुक्त और गौतमबुद्धनगर जिलाधिकारी सदस्य हैं। कमेटी को नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी सहयोग कर रहे हैं।

किसानों की मांग
किसानों ने अपनी मांगों में 10% प्लॉट और 1997 से 64.7% मुआवजा सभी को देने, आबादी का संपूर्ण निदान, मूल 5% प्लॉट तत्काल देने, 5% प्लॉटों में कमर्शियल गतिविधियों की अनुमति, पुस्तैनी-गैर पुस्तैनी का भेद खत्म करने और 100% उठे मुआवजे में 10% जमा करके किसानों को पात्रता श्रेणी में लाने की मांग शामिल है। जल्द ही कमेटी अपनी सिफारिशों वाली रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप देगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही किसानों की मांगों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.