नोएडा में बिजली डिपार्टमेंट की तैयारी, ट्रिपिंग और लाइन लॉस की समस्या में आएगी कमी

गर्मी में नहीं आएगा पसीना : नोएडा में बिजली डिपार्टमेंट की तैयारी, ट्रिपिंग और लाइन लॉस की समस्या में आएगी कमी

नोएडा में बिजली डिपार्टमेंट की तैयारी, ट्रिपिंग और लाइन लॉस की समस्या में आएगी कमी

Google Image | Symbolic Photo

Noida News : मार्च शुरू होते ही बिजली डिपार्टमेंट ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस बार बिजली की व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। इसे लेकर बिजली अधिकारियों की तरफ ये 186 उपकेंद्रों से जुड़ी 1400 किलोमीटर एलटी लाइन की तारों को एबी केबल के रूप में बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस का काम पूरा होने के बाद ट्रिपिंग और लाइन लॉस जैसी समस्याओं में कमी आएगी।

2025 में नई एबी केबल से बेहतर होगी व्यवस्था
बिजली डिपार्टमेंट आरडीएसएस योजना के तहत 190 करोड़ रुपये बिजली लाइनों की क्षमता वृद्धि पर खर्च करेगा। योजना के तहत 1400 किलोमीटर केबल बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। इस काम को पूरा कराने के लिए विद्युत निगम ने साल 2025 तक का लक्ष्य रखा है। अगले करीब डेढ़ साल के दौरान जर्जर व कमजोर एबी केबल के स्थान पर अधिक क्षमता की नई एबी केबल डाली जाएगी।

उपकेंद्रों पर लोड होगा कम
बिजली अधिकारियों की माने तो 11 बिजली उपकेंद्रों का विभाजन कर अतिरिक्त उपकेंद्र बनाए जाएंगे, जिससे मौजूदा उपकेंद्रों पर लोड कम किया जा सके। उपभोक्ताओं को समुचित बिजली आपूर्ति से निगम के राजस्व में भी इजाफा होगा। अधिकारियों ने बताया कि इस बार गर्मी में बिजली परेशान नहीं करेगी। क्योंकि पिछले करीब 6 महीने से इस पर काम किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.