निष्पक्ष लोकसभा चुनाव को लेकर जनता जागरूक, सी-विजिल एप पर दर्ज की शिकायत

गौतमबुद्धनगर : निष्पक्ष लोकसभा चुनाव को लेकर जनता जागरूक, सी-विजिल एप पर दर्ज की शिकायत

निष्पक्ष लोकसभा चुनाव को लेकर जनता जागरूक, सी-विजिल एप पर दर्ज की शिकायत

Google Image | Symbolic Image

Noida News : जिले में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) से पहले कई जगहों पर आचार संहिता के उल्लघंन किया जा रहा है। इसी को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिला निर्वाचन अधिकारी सी-विजिल एप (C-Vigil app) को लेकर आये। सी-विजिल एप के माध्यम से आम नागरिक आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन की शिकायत कर सकते है। अधिसूचना जारी होने के बाद से प्रशासन के पास अब तक सी विजिल ऐप पर उल्लंघन को लेकर प्रत्याशियों के खिलाफ 80 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। 

100 मिनट के अंदर होगा निस्तारण
गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पूरी तरह से मुस्तैद है। वहीं, प्रशासन का काम आसान बनाने के लिए आयोग की ओर से  सी-विजिल ऐप जारी किया गया है। सी-विजिल ऐप जारी किया गया है। इस ऐप की मदद से जनता किसी भी प्रत्याशी की चुनाव संबंधी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद 100 मिनट के अंदर इसका निस्तारण भी किया जा रहा है। शिकायत दर्ज होते ही कलेक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम तत्काल उसे संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को भेज देते हैं। इसके बाद फ्लाइंग स्कावयड की टीम मौके पर पहुंचकर निर्धारित समय सीमा के अंदर शिकायत का निस्तारण करती है। हालांकि, प्रशासन के मुताबिक अभी तक उन्हें ऐप पर कोई बड़ी शिकायत नहीं मिली है। शिकायतों में होर्डिंग, बैनर संबंधी ज्यादा है।

शिकायत की निगरानी कैसे होगी ?
आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन होने पर सी-विजिल एप में अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन करके नागरिक अपने शिकायत की सतत निगरानी भी कर सकता है।

सी-विजिल एप में दर्ज होने वाली शिकायत
आम तौर पर सी-विजिल एप में धनराशि वितरण, गिफ्ट/कूपन वितरण, शराब वितरण आदि शिकायतों के अतिरिक्त बिना अनुमति पोस्टर, बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना, धार्मिक और उन्मादी भाषणबाजी दर्ज की जा सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.