धूमधाम से मनाया जाएगा रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस, शहीदों के परिजन आएंगे

Noida News : धूमधाम से मनाया जाएगा रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस, शहीदों के परिजन आएंगे

धूमधाम से मनाया जाएगा रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस, शहीदों के परिजन आएंगे

Tricity Today | प्रेस वार्ता

  • झांसी की रानी के वंशज, तात्या टोपे के वंशज, बांदा के नवाब के वंशज और नवाब भानपुर के वंशज शामिल होंगे
  • बुंदेलखंड के ऐतिहासिक सामाजिक और संस्कृत धरोहरों की झलक देखने को मिलेगी 
Noida News : अपनो बुंदेलखंड संस्था द्वारा रानी लक्ष्मी बाई के बलिदान दिवस पर नोएडा में 16 जून से 19 जून तक अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। 18 जून को बलिदान दिवस पर विशेष कार्यक्रम एमिटी विश्वविद्यालय सेक्टर-125 में आयोजित किया जाएगा। इसमें झांसी की रानी के वंशज, तात्या टोपे के वंशज, बांदा के नवाब के वंशज और नवाब भानपुर के वंशज शामिल होंगे।  इस अवसर पर बुंदेलखंड की उन प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

सामाजिक और संस्कृत धरोहरों की झलक
अपनो बुंदेलखंड संस्था के संयोजक और प्रभारी महेश सक्सेना ने बताया कि चार दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत 16 जून को सेक्टर-15 स्थित नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी परिसर में लगने वाली प्रदर्शनी से होगी। जिसमें बुंदेलखंड के ऐतिहासिक सामाजिक और संस्कृत धरोहरों की झलक देखने को मिलेगी। यह प्रदर्शनी उत्तर प्रदेश सरकार के पुरातत्व विभाग की तरफ से लगाई जा रही है। यह प्रदर्शनी 16 को 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक देखी जा सकेगी।

कार्यक्रम एमिटी विश्वविद्यालय सेक्टर-125 में आयोजित
महेश सक्सेना ने बताया कि 18 जून को को बलिदान दिवस पर विशेष कार्यक्रम एमिटी विश्वविद्यालय सेक्टर-125 में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय संस्कृति मंत्री स्थानीय सांसद डॉ महेश शर्मा उपस्थित होंगे। कार्यक्रम अध्यक्षता पूर्व रक्षा सचिव और राज्यसभा के पूर्व महासचिव डॉक्टर योगेंद्र नारायण करेगें। इसी कार्यक्रम में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के वंशज, तात्या टोपे के वंशज, नवाब बाँदा और नवाब भानपुर के वंशज का सम्मान होगा साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर बुंदेलखंड की उन प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

महेश सक्सेना ने बताया कि 19 जून को सेक्टर-12 स्थित ईशान म्यूजिक इंस्टिट्यूट में अपनो बुंदेलखंड के बैनर तले विकास की भूमिका तैयार होगी और इसमें जाने-माने विशेषज्ञ और बुंदेलखंड से जुड़े लोग अपने विचार व्यक्त करेंगे। इस कार्यक्रम को मंथन नाम दिया गया है। 16 से 19 जून तक चलने वाले इस कार्यक्रम के आयोजन में नोएडा लोक मंच, बुंदेलखंड विकास परिषद व बुंदेलखंड से जुड़े उन लोगों की अहम भूमिका है, जो दिल्ली एनसीआर में रहते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.