पढ़िए बम ब्लास्ट से जुड़े 9 बड़े फैसले, लाखों लोगों पर पड़ेगा असर

सुपरटेक ट्विन्स टॉवर पर बड़ी खबर : पढ़िए बम ब्लास्ट से जुड़े 9 बड़े फैसले, लाखों लोगों पर पड़ेगा असर

पढ़िए बम ब्लास्ट से जुड़े 9 बड़े फैसले, लाखों लोगों पर पड़ेगा असर

Tricity Today | सुपरटेक ट्विंस टावर

Supertech Twins Tower Blast : नोएडा में सुपरटेक बिल्डर के अवैध ट्विंस टावर को गिराने के लिए वक्त और तारीख मुकर्रर हो चुकी हैं। 28 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे यह दोनों अवैध टावर बारूद के जरिए ध्वस्त किए जाएंगे। दोनों टावरों में बारूद लगाने का काम बेहद तेजी से चल रहा है। सभी इंतजामों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण में बैठक हुई। जिसमें सुपरटेक बिल्डर, एडिफाईस कंपनी और प्राधिकरण के अफसर शामिल हुए। इस बैठक में 9 महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। खास बात यह है कि इस ध्वस्तीकरण की वजह से नोएडा शहर के लाखों लोग 28 अगस्त को प्रभावित रहेंगे। दो हाउसिंग सोसाइटीज खाली की जाएंगी। एक बड़े इलाके को 'नो मेंस जोन' घोषित किया गया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे भी बंद रखा जाएगा।

यह 9 फैसले लिए गए हैं
1. दो हाउसिंग सोसायटी सुबह 7:00 बजे खाली होंगी :
सुपरटेक ट्विंस टावर के बेहद नजदीक दो हाउसिंग सोसायटी हैं। इनमें सुपरटेक की एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसायटी शामिल हैं। इन दोनों हाउसिंग सोसाइटीज में करीब 7,000 परिवार रह रहे हैं। इन सभी को सुबह 7:00 बजे अपने घर खाली करने होंगे। दरअसल, ध्वस्तीकरण के काम में जुटे कंपनी एजेंसी और प्राधिकरण किसी भी तरह का जोखिम लेना नहीं चाहते हैं।

2. दोनों सोसायटी के सुरक्षाकर्मी 12 बजे हटेंगे : फैसला लिया गया है कि सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज के सुरक्षाकर्मी दोपहर 12:00 बजे तक अपनी-अपनी हाउसिंग सोसायटी में रह सकते हैं। 12:00 बजे के बाद सभी सुरक्षाकर्मियों को हाउसिंग सोसायटी छोड़नी होंगी। दरअसल, ध्वस्तीकरण करने वाली कंपनी एडिफाईस और निगरानी एजेंसी सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट में करीब आधा किलोमीटर के दायरे को जनजीवन रहित रखने का फैसला लिया है।

3. दोनों सोसाइटी से सारे वाहन हटाए जाएंगे : सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट हाउसिंग सोसायटी और एटीएस विलेज के सभी वाहन हटाए जाएंगे। कार या दो पहिया वाहन सोसाइटी में नहीं रहेंगे। किसी भी तरह की क्षति से बचने के लिए यह व्यवस्था की गई है। निर्णय लिया गया है कि अगर लोगों के पास एक से अधिक वाहन हैं तो वाहन पार्किंग का इंतजाम नोएडा अथॉरिटी करेगी। प्राधिकरण की पार्किंग में लोग अपने अतिरिक्त वाहन खड़े कर सकते हैं।

4. क्लियरेंस के बाद होगी परिवारों की घर वापसी : ट्विंस टावर को गिराने के बाद ध्वस्तीकरण कर रही कंपनी एडिफाईस क्लीयरेंस देगी। यह क्लीयरेंस दोपहर बाद करीब 4:00 बजे तक मिलने की उम्मीद है। 4:00 बजे के बाद ही सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज हाउसिंग सोसाइटीज में रहने वाले परिवार वापस आ सकेंगे। मतलब, सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक करीब 9 घंटे लोगों को अपने घरों से दूर रहना पड़ेगा।

5. 500 मीटर का दायरा जनजीवन रहित किया जाएगा : ट्विंस टावर के चारों ओर करीब 500 मीटर के दायरे को जनजीवन रोहित किया जाएगा। इस दायरे में रहने वाले लोगों, जानवरों और तमाम दूसरे क्रियाकलापों को सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक स्थगित रखा जाएगा। यह जिम्मेदारी गौतमबुद्ध नगर पुलिस संभालेगी। ध्वस्तीकरण के दौरान करीब 500 पुलिसकर्मी तीन सुरक्षा चक्र बनाएंगे।

6. चारों दिशाओं में नाकाबंदी की जाएगी : ट्विन्स टावर के उत्तर दिशा में एमराल्ड कोर्ट के सहारे निर्मित सड़क तक, दक्षिण दिशा में दिल्ली को ओर जाने वाले एक्सप्रेसवे की सर्विस लेन तक, पूर्व में सृष्टि और एटीएस विलेज के बीच सड़क तक, पश्चिम में पार्क से जुड़े फ्लाईओवर तक एक्सक्लूजन जोन बनाया गया है।

7. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 45 मिनट बंद रहेगा : 28 अगस्त को दोपहर बाद 2:30 बजे सुपरटेक ट्विंस टावर गिराए जाएंगे। इसके लिए 2:15 पर एक्सप्रेसवे को बंद कर दिया जाएगा। करीब 30 मिनट बाद 2:45 पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात को दोबारा संचालित किया जाएगा। एहतियातन यह कदम उठाया जा रहा है।

8. आपातकालीन सेवाएं मौके पर तैनात रहेंगी : जिस वक्त सुपरटेक ट्विंस टावर गिराए जाएंगे, उस दौरान एमराल्ड कोर्ट के पास खाली पड़े मैदान में आपातकालीन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और पुलिस पिकेट स्थापित की जाएगी। सुरक्षा इंतजामों के लिए 500 से ज्यादा पुलिसकर्मी, पीएसी और फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारी-अधिकारी मौजूद रहेंगे। गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने एक डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी और इंस्पेक्टर रैंक के पांच अफसरों को ध्वस्तीकरण के दौरान मौके पर तैनात किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.