साल-2023 के नतीजों से कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, अगले साल भी खूब रहेगी घरों की डिमांड

रियल एस्टेट में भारी उछाल से झूमा बाजार : साल-2023 के नतीजों से कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, अगले साल भी खूब रहेगी घरों की डिमांड

साल-2023 के नतीजों से कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, अगले साल भी खूब रहेगी घरों की डिमांड

Tricity Today | Symbolic

Noida News : साल-2023 में रियल एस्टेट कारोबारियों के लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आया है। नए साल में भी उम्मीदें काफी बेहतर  रहने की संभावना हैं। साल-2023 के पहले नौ महीनों में घरों की बिक्री अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर रही है। ब्याज दरों और रेजिडेंस की कीमतों दोनों में वृद्धि के बावजूद पहले नौ महीनों में दिल्‍ली-एनसीआर समेत टॉप 7 शहरों में 349,000 मकान बिक चुके हैं। यह वर्ष 2022 में दर्ज की गई कुल बिक्री का 96 प्रतिशत है। इनमें 84,400 इकाइयां लग्‍जरी घरों की थीं, जिनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक थी। इनमें 115 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे ज्‍यादा बिक्री नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में देखी गई है।

बायर्स का बढ़ा भरोसा
बिक्री के लिहाज से देखा जाए तो यह साल-2023 अच्छा साबित हुआ है। मकानों की बिक्री में तेजी दर्ज की गई। बॉयर्स का भी इस सेक्टर की तरफ भरोसा बढ़ रहा है। साल-2023 में लग्‍जरी घरों की डिमांड सबसे अधिक रही, क्योंकि होम बॉयर्स की मांग बड़े घरों की ओर था। बॉयर्स की क्रय शक्ति में वृद्धि के कारण यह ट्रेंड नए साल यानी 2024 में भी जारी रहने की उम्मीद है।

लग्‍जरी घरों की बिक्री में भारी उछाल
वर्ष-2023 में दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में 58 अल्ट्रा-लग्‍जरी घर (40 करोड़ रुपये और उससे अधिक की कीमत) बेचे गए, जो पिछले साल से लगभग 250 फीसदी की वृद्धि है। प्रोपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक के एक विश्लेषण के अनुसार, 2023 में कम से कम 12 डील 100 करोड़ रुपये से अधिक के थे, जिनमें से 10 मुंबई में और दो दिल्ली-एनसीआर में हुए। एनारॉक समूह के चेयरमैन, अनुज पुरी के अनुसार, "2023 में बेचे गए अल्ट्रा-लग्‍जरी घरों का सामूहिक बिक्री मूल्य 4,063 करोड़ रुपये है, जबकि 2022 में इन शहरों में कुल 13 अल्ट्रा-लग्‍जरी घर बेचे गए, जिनकी कुल बिक्री मूल्य लगभग 1,170 करोड़ रुपये है।"

40 करोड़ के फ्लैट्स भी खूब बिके
वर्ष-2023 में अब तक टॉप 7 शहरों में बेची गई कम से कम 58 अल्ट्रा-लग्‍जरी प्रोपर्टीज में से अकेले मुंबई में 40 करोड़ रुपये की कीमत वाली 53 इकाइयां बेचीं गई। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां 40 करोड़ रुपये और उससे अधिक मूल्य के कम से कम चार अलग-अलग अल्ट्रा-लग्‍जरी होम डील किए गए। इनमें गुरुग्राम में दो अपार्टमेंट और नई दिल्ली में दो बंगलों की डील हुई। हैदराबाद में जुबली हिल्स में एक रेजिडेंसियल डील देखी गई।

क्या कहते हैं क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष
क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष और गौड़ ग्रुप के सीएमडी का कहना है कि रियल एस्टेट सेक्टर के लिए वर्ष 2023 हर लिहाज से बेहतर रहा। वर्ष-2022 से रियल एस्टेट सेक्टर में जो तेजी शुरू हुई थी। वह वर्ष-2023 में अपनी ऊंचाइयों को छू चुका है। यह तेजी सिर्फ दिल्ली एनसीआर में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में देखी गई है। कोविड के बाद लोगों ने इस चीज को समझा है। इस ट्रेंड को हम आगे भी देख रहे हैं। खासकर दिल्ली एनसीआर में। यदि नोएडा की बात करें तो यहां प्रोपर्टी को लेकर जेवर एयरपोर्ट के प्रति जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। लोग दिल्ली और अन्य राज्यों के अलावा विदेशों तक से निवेश कर रहे हैं। लोग एयरपोर्ट का महत्व समझ रहे हैं। इस पूरे साल ब्याज दरों में कोई बढो़तरी नहीं की गई। इन सबके चलते आने वाला साल रियल एस्टेट और भी आगे जाएगा। डिमांड में कोई कमी नहीं आएगी। साल-2024 ही नहीं, अगले पांच-छह साल रियल एस्टेट ही देश का ग्रोथ ड्राइवर होगा।

छोटे शहरों में भी विस्तार
मिगसन ग्रुप के एमडी यश मिगलानी कहते हैं कि वर्ष-2023 में रियल एस्टेट सेक्टर ने टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी अपना विस्तार किया है। विशेषकर रेजिडेंशियल डेवलपमेंट्स के लिए 1,461 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है, जो मेट्रो शहरों से अलग टियर-2 और टियर-3 शहरों के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। बाजार में स्थापित बिल्डर टियर 2 व 3 शहरों को नये बाजार के रूप में देख रहे हैं। प्लॉट वाली रेजिडेंशियल परियोजनाओं पर जोर देने वाला यह चलन वर्ष-2024 में रियल एस्टेट सेक्टर में और तेजी लाएगा। जैसे-जैसे डेवलपर्स नए ग्रोथ एरिया को तलाश रहे हैं, निश्चित रूप से आने वाले वर्ष में भारत के छोटे शहरों की आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा।

शानदार रहा यह साल
काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी ने बताया कि यह साल रियल एस्टेट खासकर हाउसिंग सेक्टर के लिए काफी शानदार साबित हुआ है। दो साल पहले की तुलना में आज रियल एस्टेट सेक्टर का बाजार पूरी तरह बूम पर है। इस साल देखें तो शुरुआत से ही घरों की डिमांड में तेजी देखी गई। यही वजह है कि वर्ष-2023 में घरों की बिक्री का अभी तक का आंकड़ा पिछले साल यानी 2022 की तुलना में करीब 40 फीसदी ज्यादा रह सकता है। अगले साल की बात करें तो मकानों की बिक्री में तेजी का ट्रेंड बरकरार रहने की उम्मीद है। यदि अगले वित्त वर्ष में रेपो रेट के कम होने की शुरुआत हो जाती है तो होम लोन सस्ते होते जाएंगे। इससे घरों की मांग को और सपोर्ट मिल सकता है। 

पांच साल रहेंगे बेमिसाल
एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा कहते हैं कि कोविड 19 महामारी के बाद साल-2023 घर खरीदारों और रियल एस्‍टेट डेवलपर्स के लिए बेहद शानदार साल रहा है। कोरोना के बाद जहां लोगों को बड़े घर की जरूरत महसूस हुई तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और एनसीआर में उनकी घर की खोज खत्‍म हुई। डेवलपर्स ने लोगों को उनकी आशा के अनुरूप शानदार घर मुहैया करवाए हैं। यही कारण रहा कि कोरोना के समय से एनसीआर में बची हुई इंवेंटरी साल-2023 में शून्‍य हो गई। इस साल से आशाएं जगी हैं कि आने वाला साल-2024 भी बेहद शानदार रहेगा। उम्‍मीद है कि सिर्फ 2024 ही नहीं, बल्‍कि आने वाले पांच साल रियल एस्‍टेट के लिए बेहतरीन रहने वाले हैं।

हॉटस्पॉट के रूप में उभरा दिल्ली-एनसीआर 
गुलशन ग्रुप के निदेशक युक्ति नागपाल का कहना है कि रियल एस्टेट सेक्टर में साल-2023 में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, विशेष रूप से लक्जरी हाउसिंग सेगमेंट में। इंडस्ट्री ने लक्जरी और बड़े घरों के साथ-साथ विकसित हो रही शहरी क्षेत्रों की ओर ध्यान केंद्रित किया है। दिल्ली-एनसीआर एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जिसमें लक्जरी आवास की बिक्री में उल्लेखनीय 216 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। पॉजिटिव आर्थिक संकेतकों और बढ़ते एनआरआई निवेश ने इस उछाल को बढ़ावा दिया है। निश्चित रूप से वर्ष-2024 में प्रीमियम हाउसिंग सेगमेंट के लिए पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.