हाईटेक शहर में कम पड़े संसाधन, आग बुझाने के लिए दूसरे जिलों से मंगाए गए फायर टेंडर

Noida News : हाईटेक शहर में कम पड़े संसाधन, आग बुझाने के लिए दूसरे जिलों से मंगाए गए फायर टेंडर

हाईटेक शहर में कम पड़े संसाधन, आग बुझाने के लिए दूसरे जिलों से मंगाए गए फायर टेंडर

Tricity Today | आग बुझाने के लिए दूसरे जिलों से मंगाए गए फायर टेंडर

Noida News : अपना शहर यानि नोएडा पूरी दुनिया में अपनी पहचान का मोहताज नहीं है, लेकिन संसाधनों में काफी पीछे दिखता है। सोमवार की शाम कोतवाली फेज दो ​के सेक्टर- 81 स्थित  कपड़े की एक फैक्ट्री में आग लग गई। आग ने देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री को अपनी जद में ले लिया। इस आग पर काबू पाने के लिए गौतमबुद्ध नगर के संसाधन कम पड़ गए। नतीजतन आग बुझाने के लिए गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ से फायर टेंडर मंगाने पड़े। लगभग सात घंटे की मशक्कत के बाद भी आग पूरी तरह से ठंडी नहीं हुई थी। इस आग में लगभग सवा करोड़ का समान जलकर खाक में तब्दील हो गया।

500 लोगों को सुरक्षित निकाला
सेक्टर-81 स्थित कपड़े की फैक्ट्री में आग लगने की सूचना पर दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। इस दौरान फैक्ट्री में काम करने वाले करीब 500 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। आग लगने के कारणों का अभी ठीक ठीक पता नहीं चला है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि बिजली की शॉर्ट सर्किट से आग लगी है।

पड़ोस की फैक्ट्रियों को भी खाली कराया
सीएफओ प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि आग लगने की सूचना पर अग्निशमन विभाग से छह गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। बाद में आग का दायरा बढ़ता देख हापुड़, गाजियाबाद और मेरठ से कुल 30 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मंगाया गया। आसपास की फैक्टरियों और कंपनियों को भी एहतियातन खाली कराया गया।

सात घंटे की मशक्कत के बाद फैक्ट्री में घुसे फायर फाइटर्स
फेज दो कोतवाली के प्रभारी ने बताया कि फैक्ट्री में कपड़े के गद्दे और अन्य सामान थे, जिसकी वजह से आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग फैक्ट्री की पहली और दूसरी मंजिल पर लगी थी। उसका दायरा बढ़ने से रोकने के लिए रात में भी एहतियाती तौर पर बौछार की जा रही थी। रात 11 बजे कमजोर हुई, तब अग्निशमनकर्मी फैक्ट्री के अंदर दाखिल हुए।

ये हैं कमियां
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में छोटी- बड़ी मिलाकर लगभग 30 हजार फैक्ट्रियां काम रहीं हैं। इसके अलावा यहां गगनचुंबी इमारतों की भी भरमार है। किसी हाईराइज बिल्डिंग की 14 मंजिल से ऊपर अगर आग लग जाए तो भी आग बुझाने का कोई सरकारी साधन नहीं है। फायर डिपार्टमेंट सोसायटी के फायर फाइटिंग सिस्टम पर ही निर्भर रहता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.