नोएडा में ग्रीन फील्ड डाटा कैंपस बनाएगी सिंगापुर की कम्पनी, 600 करोड़ का निवेश करेगी, जानिए क्या है ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर

ख़ास खबर : नोएडा में ग्रीन फील्ड डाटा कैंपस बनाएगी सिंगापुर की कम्पनी, 600 करोड़ का निवेश करेगी, जानिए क्या है ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर

नोएडा में ग्रीन फील्ड डाटा कैंपस बनाएगी सिंगापुर की कम्पनी, 600 करोड़ का निवेश करेगी, जानिए क्या है ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिये जरूरी आईटी अवस्थापना सुविधाओं के विकास की दिशा में सिंगापुर में आधारित एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर इण्डिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस विकसित करने में रुचि व्यक्त की है।

अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार के साथ सम्पन्न हुई बैठक में एसटीटी जीडीसी इण्डिया के प्रतिनिधि ने बताया कि पहले चरण में कंपनी 600 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ 18 मेगावाट की क्रिटिकल आईटी क्षमता वाले डाटा सेंटर कैंपस को विकसित करेगी। इस परियोजना में लगभग 30-40 प्रत्यक्ष और लगभग 550 परोक्ष रोजगार के अवसरों के सृजन की सम्भावना है।

आलोक कुमार ने कहा कि नोएडा में प्रस्तावित डाटा सेंटर कैपस को औद्योगिक हब और राष्ट्रीय राजधानी के निकट होने के साथ सुलभ अंतरार्ष्ट्रीय कनेक्टिविटी का भी लाभ उपलब्ध होगा। नोएडा में और उसके आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में उद्योगों और प्रमुख आईटी कंपनियों की उपस्थिति से इस क्षेत्र को उत्तर भारत में एक प्रमुख डाटा सेंटर हब के रूप में विकसित करने में सहायता मिलेगी। 

उन्होने कहा, “वेब आधारित और डिजिटल रूप से संचालित अर्थव्यवस्था के बढ़ते हुए महत्व के मद्देनजर सरकार उद्योगों, उद्यमों और नागरिकों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए अत्याधुनिक डाटा और आईटी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के उद्देश्य से नई डाटा सेंटर नीति तैयार कर रही है।”

आलोक कुमार ने बताया कि डाटा सेंटर कैंपस की स्थापना के लिए निवेशक द्वारा नोएडा में लगभग तीन एकड़ के एक लैंड पार्सल को चिन्हित कर लिया गया है। दूसरे चरण में 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश के साथ आईटी लोड डेटा सेंटर क्षमता 36 मेगावाट तक विस्तारित की जा सकेगी। दूसरा चरण पूरा होने के बाद परियोजना में लगभग 1100 करोड़ रुपये का कुल निवेश अनुमानित है। लगभग 80 प्रत्यक्ष और लगभग 1000 अप्रत्यक्ष और प्रेरित रोजगार के अवसरों के सृजन की सम्भावना है।

प्रस्तावित डाटा सेंटर कैंपस का उद्देश्य प्रमुख क्लाउड कंपनियों, हाइपरस्केलर्स (डेटा सेंटर के संचालक जो स्केलेबल क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदान करते है) और बड़े उद्यमों को सेवाएं प्रदान करना है। डाटा सेंटर सूचना और एप्लीकेशंस को स्टोर करने, प्रोसेसिंग और प्रसार के उद्देश्य से एक संगठन या संस्था की साझा आईटी गतिविधियों और उपकरणों को केंद्रीयकृत करने की सुविधा प्रदान करता है।

इससे पहले टाटा कम्युनिकेशंस डाटा सेंटर प्रा लि के नाम से प्रचलित, एसटीटी ग्लोबल डाटा सेंटर इण्डिया, सिंगापुर की एसटी टेलीमेडिया ग्लोबल डेटा सेंटर की सहायक कंपनी है। एसटीटी डीसीजी इण्डिया 110 मेगावाट से अधिक की आईटी लोड क्षमता के साथ भारत के आठ शहरों में 16 डाटा सेंटर संचालित करती है, जबकि मूल होल्डिंग कंपनी - एसटी टेलीमीडिया-सिंगापुर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से विभिन्न देशों में 112 से अधिक डाटा सेंटर्स को संचालित करती है।

क्या होता है ग्रीन फील्ड डाटा कैंपस
ग्रीनफील्ड परिनियोजन एक आईटी प्रणाली की स्थापना को संदर्भित करता है, जहां पहले से इस तरह की कोई सुविधा नहीं होती है। ग्रीनफील्ड परिनियोजन एक नेटवर्क, डेटा केंद्र या अन्य प्रमुख आईटी परियोजनाओं को संदर्भित कर सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.