नोएडा अथॉरिटी पहुंची एसआईटी, आज आर्किटेक्ट टाउन प्लानर करेंगे जांच

Supertech Emerald Court Case : नोएडा अथॉरिटी पहुंची एसआईटी, आज आर्किटेक्ट टाउन प्लानर करेंगे जांच

नोएडा अथॉरिटी पहुंची एसआईटी, आज आर्किटेक्ट टाउन प्लानर करेंगे जांच

Tricity Today | Supertech Emerald Court Case

NOIDA : शहर के सेक्टर-93ए में स्थित सुपरटेक एमरॉल्ड मामले में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने सोमवार से जांच शुरू कर दी है। पहले दिन एसआईटी के चेयरमैन संजीव मित्तल और सदस्य मेरठ के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सब्बरवाल सोमवार की सुबह नोएडा प्राधिकरण पहुंचे। मिली जानकारी के मुताबिक दोनों ने कार्यालय पहुंचकर नियोजन और ग्रुप हाउसिंग विभागों के अधिकारियों से तमाम जानकारी मांगी। अब बाकी दो सदस्य यूपी के आर्किटेक्ट एन्ड टाउन प्लानर मंगलवार (आज) अथॉरिटी आ रहे हैं। अभी टीम के दो-तीन दिन नोएडा में ही रहने की उम्मीद है। मंगलवार से जांच में तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने गुरुवार तक जांच पूरी करने के आदेश दिए हैं।

एसआईटी चेयरमैन संजीव मित्तल ने पहले दिन छानबीन की
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए 2 सितंबर को एसआईटी गठित कर दी थी। एसआईटी ने इस प्रकरण में चार दिन बाद नोएडा प्राधिकरण कार्यालय आकर मामले की जांच शुरू कर दी है। दोपहर 12:05 मिनट पर एसआईटी के अध्यक्ष और यूपी के औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल सेक्टर-6 नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पहुंचे। खास बात यह है कि संजीव मित्तल नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन भी हैं। करीब 15 मिनट अपने कार्यालय में बैठने के बाद संजीव मित्तल बोर्ड रूम में पहुंचे। सीईओ रितु माहेश्वरी, एसीईओ नेहा शर्मा, एसीईओ प्रवीण मिश्रा, ओएसडी अविनाश त्रिपाठी और सीएपी इश्तियाक अहमद के साथ जांच शुरू की। उन्होंने करीब दो घंटे तक बैठक कर सुपरटेक एमरॉल्ड से जुड़ी फाइल देखी हैं। इसमें भूमि आवंटन से लेकर एफएआर बढ़ाने, नक्शों में बदलाव, कम्पलीशन सर्टिफिकेट और ऑक्यूपेसी सर्टिफिकेट समेत कई बिंदुओं पर मामले की जानकारी ली। 

संजीव मित्तल ने दो दौर में पूरे मामले की तफ्तीश की
संजीव मित्तल ने पूरे मामले की जांच दो दौर में की है। पहले दोपहर करीब 2:30 बजे तक वह बोर्ड रूम में फाइलों को खंगालते रहे। इसके बाद लंच करने गए। दोपहर बाद साढ़े चार बजे से दोबारा जांच का सिलसिला शुरू हुआ, जो देर शाम तक चला। दोपहर बाद एसआईटी के सदस्य और मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सब्बरवाल बैठक में पहुंचे और मामले की जांच की। पहले दिन एसआईटी के बाकी 2 सदस्य अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और यूपी के ग्राम एवं नगर नियोजक अनूप कुमार श्रीवास्तव जांच में शामिल नहीं हुए। 

अथॉरिटी में तैनात रहे कई अफसरों पर गिर सकती है गाज
अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि एसआईटी की जांच में नोएडा प्राधिकरण के तत्कालीन कई आला अफसर भी लपेटे में आ सकते हैं। चेयरमैन ने जांच के दौरान उस समय तैनात रहे बड़े अफसरों के बारे में जानकारी ली है। इसकी वजह यह है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सुपरटेक मामले की मुख्यमंत्री स्वयं अपडेट ले रहे हैं।

मंगलवार को एसआईटी के दो और सदस्य नोएडा आए
एसआईटी में दो और सदस्य हैं। इनमें पंचायतराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और यूपी के ग्राम एवं नगर नियोजक अनूप कुमार श्रीवास्तव में शामिल हैं। सही मायने में पूरे प्रकरण की जांच कर रही एसआईटी में तकनीकी रूप से जानकारी रखने वाले सदस्य ग्राम एवं नगर नियोजक अनूप कुमार श्रीवास्तव हैं। पूरे मामले में उनकी जांच और अध्ययन महत्वपूर्ण साबित होंगे। सही मायने में अनूप कुमार श्रीवास्तव को ही इस पूरे मामले की जांच करनी है। लिहाजा, मंगलवार और बुधवार को एसआईटी की जांच तेजी से होगी। मिली जानकारी के मुताबिक अगले 2 दिन एसआईटी के सदस्य नोएडा में ही रहेंगे। दरअसल, इन्हें गुरुवार तक अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपनी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.