नोएडा वासियों के लिए खास खबर : अथॉरिटी का बोर्ड सोमवार को इन 26 बड़े मुद्दों पर मुहर लगाएगा

अथॉरिटी का बोर्ड सोमवार को इन 26 बड़े मुद्दों पर मुहर लगाएगा

Tricity Today | Noida

सोमवार को नोएडा प्राधिकरण की 201वीं बोर्ड बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस बार की बैठक में 26 एजेंडे रखे जाएंगे। इन पर बोर्ड विचार करेगा और फैसले लेगा। नोएडा प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में मुख्य रूप से औद्योगिक भूखण्डों के आवंटन से जुड़ी नीति में बदलाव किया जाएगा। अब दो एकड़ से बड़े भूखण्ड का आवंटन इंटरव्यू के आधार पर करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। बिल्डरों को बकाया लीज रेंट में राहत देने का प्रस्ताव आएगा। हेबिटेट सेंटर का काम जल्द शुरू करने का प्रस्ताव बोर्ड के सामने रखा जाएगा। भूलेख विभाग में कर्मचारियों की नियुक्ति समेत अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जाएंगे।

बैठक कल (सोमवार) प्राधिकरण के बोर्ड रूम में होगी। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि किराए पर आवंटित परिसंपत्तियों के लिए एक मुश्त समाधान योजना लाई जा रही है। योजना के तहत प्राधिकरण में अभी 1 जुलाई 2020 से एमसीएलआर इंट्रेस्ट रेट 11.50 प्रतिशत और 1 जुलाई 2020 से पहले प्रभावी ब्याज दर 14 प्रतिशत पर साधारण ब्याज की सामूहिक गणना के आधार लाई जाएगी। प्राधिकरण अधिसूचित क्षेत्र में कुल 96 परिषदीय विद्यालयों में (34 उच्च माध्यमिक और 62 प्राथमिक विद्यालय) निर्धारित 14 मानकों पर सुविधाएं दी जाएंगी। इन कार्यों के लिए करीब 430.21 लाख रुपए खर्च होंगे। इस कार्य को ऑपरेशन कायाकल्प नाम दिया गया है। इसके अलावा विभिन्न सरकारी संस्थाओं पर करीब 5 हजार करोड़ रुपए का बकाया है। संस्थाओं ने ऋणों के सापेक्ष ब्याज के संबंध में किए गए अनुरोधों को बोर्ड में शामिल किया गया है। जिसमे बकाया चुकाने के लिए छह माह की आसान किस्तें बनाने का प्रावधान अनुमोदित किया जाएगा।

स्पोर्ट्स एक्टिविटी बढ़ाएगा नोएडा विकास प्राधिकरण
नोएडा स्पोर्टस ट्रस्ट के कार्यकलापों को सुचारू रूप से चलाने और स्पोटर्स कलेंडर तैयार करके विभिन्न खेलों का आयोजन करने का अनुमोदन किया जाएगा। दरसअल, नोएडा स्पोर्टस ट्रस्ट की और से सिर्फ कोच को भुगतान किया गया। ऐसे में ट्रस्ट की आय का 85 प्रतिशत खर्च खेलों पर करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। स्पोर्टस स्टेडियम का इंफ्रा मजबूत किया जाएगा। महिला सशक्तिकरण के लिए महिला खेलकूद होंगे। प्राधिकरण कर्मचारियों के लिए खेलकूद, दिव्यांग खेल कूद का प्रस्ताव आएगा। इन प्रतियोगिताओं के लिए स्वच्छता और वृक्षारोपण का विकास किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक माह जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय खेलकूद होंगे।स्पोर्टस सिटी सेक्टर-78, 79, 101, 150 और 152 से जुड़े प्रस्ताव आएंगे।

डिफॉल्टर बिल्डरों को संभलने का एक और मौका देगा प्राधिकरण
जिले के तीनों विकास प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण की निविदा निस्तारण में एकरूपता लाने के लिए चर्चा की जाएगी। बिल्डरों के लिए एक मुश्त सामाधान योजना निकाली जाएगी। जिसमें तीन से चार किस्तों में बकाया जमा करने का मौका डिफाल्टर बिल्डरों को दिया जाएगा। इसके बाद आरसी जारी करके कार्यवाही की जाएगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.