आईएमएस में डाटा साइंस पर टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव का आयोजन, एक्सपर्ट बोले- ‘हर क्षेत्र में है जरूरत’

Noida News: आईएमएस में डाटा साइंस पर टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव का आयोजन, एक्सपर्ट बोले- ‘हर क्षेत्र में है जरूरत’

आईएमएस में डाटा साइंस पर टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव का आयोजन, एक्सपर्ट बोले- ‘हर क्षेत्र में है जरूरत’

Tricity Today | टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव

Noida: इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (Institute of Management Studies-IMS) नोएडा ने बीसीए छात्रों के लिए डेटा साइंस पर टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव का आयोजन किया। आईसीटी अकादमी एवं आईएमएस नोएडा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर वक्ता आईसीटी अकादमी के शैक्षणिक संचालन एवं परियोजना कार्यान्वयन प्रमुख केए विजयन, वॉलमार्ट लैब्स के डाटा साइंटिस्ट निष्काम शिवम, आदित्य बिड़ला मैनेजमेंट कॉरपोरेशन के लीड डेटा साइंटिस्ट प्रतीक खंडेलवाल उपस्थित रहे।

साथ ही एचसीएल टेक्नोलॉजी के ग्रुप मैनेजर रोहित मिश्रा एवं पर्सिस्टेंट सिस्टम्स के लीड डेटा साइंटिस्ट अमोद तारकर ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान आईएमएस की डीन डॉ. मंजू गुप्ता के साथ संस्थान के शिक्षक एवं छात्रों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए केए विजयन ने कहा, आजकल डेटा साइंस का उपयोग धोखाधड़ी और जोखिम का पता लगाने, स्वास्थ्य देखभाल, लक्षित विज्ञापन, वेबसाइट रेकमेंडेशन, स्पीच रिकॉग्निशन, एयरलाइन रूट प्लानिंग आदि में किया जा रहा है। 

कार्यक्रम के दौरान बीसीए के प्रोग्राम कॉडिनेटर डॉ. रोहित कुमार ने बताया कि आज के कार्यक्रम में वक्ताओं ने डेटा साइंस से संबंधित विभिन्न तकनीकों और अनुप्रयोगों पर चर्चा की। इस प्रकार के कार्यक्रम छात्रों के ज्ञान एवं स्किल की वृद्धि के लिए फायदेमंद है। आईएमएस की डीन डॉ. मंजू गुप्ता ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर भविष्य में आप डेटा साइंस में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप सभी अभी से पायथन, आर-प्रोग्रामिंग, मशीन लर्निंग, हाडूप एवं एसक्यूएल जैसी तकनीक को सीखना एवं समझना शुरू करें। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। आप डेटा विश्लेषक, व्यापार विश्लेषक एवं डाटा इंजीनियर के तौर पर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.