तेजपाल नागर जल्द करेंगे इस बड़ी समस्या का समाधान, मामला पहुंचा विधानसभा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद का बड़ा मुद्दा : तेजपाल नागर जल्द करेंगे इस बड़ी समस्या का समाधान, मामला पहुंचा विधानसभा

तेजपाल नागर जल्द करेंगे इस बड़ी समस्या का समाधान, मामला पहुंचा विधानसभा

Tricity Today | तेजपाल नागर ने जनता को दिलाया विश्वास, जल्द मिलेगा समाधान

Greater Noida West :
 गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के सदस्यों ने दादरी के विधायक तेजपाल नागर से मिलकर उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट को लागू करने के लिए ज्ञापन दिया है. समिति के  सदस्यों ने बुधवार देर शाम ग्रेटर नोएडा वेस्ट में  दादरी के विधायक  तेजपाल नागर से मिलकर  उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट को लागू करने की मांग की है। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में सही मेंटीनेंस न होने से लिफ्ट के खराब होने और उसमें लोगों के फंसने की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ग्रेटर नोएडा में पिछले लगभग 6 महीने के दौरान 6 से अधिक जगहों पर लिफ्ट के खराब होने और लिफ्ट में लोगों के फंसने की घटनाएं हो चुकी हैं। लोगों का कहना है कि नियमित रूप से लिफ्ट की मेंटीनेंस नहीं होने से इस प्रकार की घटना हो रही हैं। लोगों ने मांग की है कि समय-समय पर लिफ्ट की मेंटीनेंस कराई जाए।


गौतमबुद्ध नगर समिति के सदस्यों ने उठाया मुद्दा 
गौतमबुद्ध नगर समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया की नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद के तमाम जिलों में हाउसिंग सोसाइटीज हैं, और इन इमारतो में आने जाने के लिए  लिफ्ट और एलिवेटर पर निर्भर रहना पड़ता है। जिसके कारण आए दिन कोई ना कोई दुर्घटना होती रहती है। उत्तर प्रदेश में अभी तक इन लिफ्ट और एलीवेटर से जुड़ी व्यवस्थाओं और संचालन को नियमित करने के लिए कोई कानून उपलब्ध नहीं है। उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट पिछले कई सालों से लंबित है। दूसरी ओर बिल्डर हाईराइज इमारतों का निर्माण करने के दौरान लिफ्ट लगाता है और दशकों के बाद कब्जा देता है। इसलिए ज्यादातर लिफ्ट पुरानी हो जाती हैं और नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। वहीं गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के महासचिव आदित्य अवस्थी ने कहा की इन लिफ्ट की वारंटी और गारंटी समाप्त हो चुकी होती है। हमारे शहरों में हर दूसरे दिन लिफ्ट से जुड़ा कोई ना कोई हादसा हो रहा है। इन हादसों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग विकलांग हुए हैं,  छोटे बच्चे और बुजुर्ग तो लिफ्ट में सवार होने से डरते हैं। आम आदमी में लिफ्ट्स को लेकर मानसिक दबाव बढ़ रहा है।

दादरी विधायक तेजपाल नागर ने लिया संज्ञान 
इस गंभीर विषय को तुरंत संज्ञान में लेते हुए लोक निर्माण विभाग मंत्री जतिन  प्रसाद से बात  करके 'लिफ्ट एंड एस्केलेटर्स बिल' जल्दी से जल्दी तैयार करवाकर राज्य सरकार को भेजा जाए, यह कानून उत्तर प्रदेश विधानसभा में पास करवाया जाए। दादरी विधायक तेजपाल नागर जनता को भरोसा दिया है के वो जल्द से जल्द विधानसभा में लिफ्ट के मुद्दे को विधान सभा में उठाएंगे। इस मुलाकात के दौरान  तेजपाल नागर के साथ उनके प्रतिनिधि दीपक यादव, अनुज, आदित्य अवस्थी, अमित गिरी उपस्थित रहे।  

सब जगह के निवासी है बेहद परेशान
सुपरटेक ईको विलेज 1, ग्रेटर नोएडा  वेस्ट  की निवासी रंजना सूरी भारद्वाज का कहना है की लिफ्ट के हादसों में कोई  कमी  नहीं हो रही है. लम्बे समय से हम ये बिल के बारे में सुन रहें है लेकिन ये बिल अभी तक विधानसभा में पेश क्यों नहीं हुआ है. क्या हमारे जीवन का कोई मोल नहीं है?

सौरभ शर्मा, अंतरिक्ष गोल्फ व्यू 1, सेक्टर 78  के निवासी का कहना है के लिफ्ट एक्ट सभी से पहले लागू होना चाहिए. सालो से ये बिल्डिंगस खड़ी है, हैंडओवर सालो साल बाद मिलता है तब तक लिफ्ट सब ख़राब हो जाती है हमारा मेन्टेन्स में दिया पैसा न जाने जाता कहा है. हमें डर लगता है है बढते हुए हादसे देखते हुए कभी लिफ्ट गिर रही है तो कभी बुजुर्ग बच्चे फंस रहे है. बिल जल्द से जल्द पेश किया जाना चाहिए। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.