नहीं थम रहा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर आने वाले समय में और बिगड़ सकते है हालात

Pollution Update : नहीं थम रहा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर आने वाले समय में और बिगड़ सकते है हालात

नहीं थम रहा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर आने वाले समय में और बिगड़ सकते है हालात

Google Image | Symbolic

Noida: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सोमवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में है। इसलिए श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना के चरण तीन के तहत लागू पाबंदियां फिलहाल जारी रहेंगी। इसमें गैरजरूरी निर्माण और तोड़फोड़ के कार्य भी शामिल हैं। मंगलवार को नोएडा का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 332 रहा, जो सोमवार को 213 के स्तर से बेहद खराब है। 

मंगलवार को एक्यूआई परिणाम 
मंगलवार को प्रदूषण सूचकांक CPCB एक्यूआई से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा की एक्यूआई पहले 213 में थी, वो 332 में दर्ज किया गया है, ग्रेटर नोएडा की एक्यूआई पहले 239 तक पहुंच गया थी, जो अब 361 में दर्ज की गयी है। वहीं, दिल्ली की एक्यूआई 385 से सबसे खराब श्रेणी में पाई गई है। गाजियाबाद की एक्यूआई जो 203 में थी, वो अब 335 पर है। गुरुग्राम की एक्यूआई 185 में थी, जो अब 355 तक पहुंच गयी है। वहीं, बुलंदशहर की एक्यूआई 260, मेरठ एक्यूआई 311,फरीदाबाद एक्यूआई 359 और बागपत एक्यूआई 252 दर्ज किया गया है।
 
हालात बेहतर ना होने तक ग्रेप स्टेज 3 जारी 
बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता की समीक्षा करने के लिए बैठक की गई। इसमें फैसला लिया गया कि ग्रेप स्टेज III आने स्थिति बेहतर ना होने तक जारी रखा जायेगा। जरुरी कार्य को करने की अनुमति दी जाएगी। कारपेन्टर और बिजली के काम जैसी गैर-प्रदूषणकारी गतिविधियों की अनुमति है।

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर क्या उठाये जायेंगे 
दिल्ली में आये दिन बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बताया जा रहा है कि अगले चरण - "गंभीर प्लस" श्रेणी या चरण 4 में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर रोक ,सार्वजनिक, नगरपालिका और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा जायेगा जैसे कदम उठाये जायेगे।




 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.