नोएडा और बंगलूरू की कोई तुलना नहीं, नोएडा तो हर लिहाज में बेहतर है

पेयमी के फाउंडर बोले : नोएडा और बंगलूरू की कोई तुलना नहीं, नोएडा तो हर लिहाज में बेहतर है

 नोएडा और बंगलूरू की कोई तुलना नहीं, नोएडा तो हर लिहाज में बेहतर है

Google Image | महेश शुक्ला

Noida News : पिछले दो दिनों से एक बहस छिड़ी हुई है। बंगलुरू में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं। पूरा आधारभूत ढांचा चरमरा गया है। ऐसे में उद्यमी और प्रोफेशनल बंगलुरू के मुकाबले नोएडा या गुरुग्राम बेहतर है, इस मसले पर चर्चा कर रहे हैं। अब फिनटेक पेयमी के फाउंडर महेश शुक्ला ने इस मुद्दे पर 'ट्राईसिटी टुडे' से चर्चा की है। उन्होंने कहा, "नोएडा और बंगलूरू के बीच कोई तुलना नहीं है। नोएडा तो हर लिहाज में बेहतर है। नोएडा आधारभूत ढांचे से लेकर सुख-सुविधाओं और जीवन यापन व्यय के मामले में बहुत अच्छा है।"

नोएडा आईटी कंपनियों के लिए बेंगलुरु से ज्यादा सक्षम
पेयमी के फाउंडर और सीईओ महेश शुक्ला ने अपनी बात रखते हुए कहा, "अगर बंगलुरु की तुलना नोएडा से की जाए तो भारत की सभी बड़ी आईटी कंपनियों की नींव नोएडा में ही रखी गई थी। नोएडा में एयरलाइन, रोड ट्रांसपोर्ट, मेट्रो कनेक्टिविटी हो या इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा, वह शहर हर तरफ से आईटी कंपनियों के लिए बेंगलुरु से ज्यादा सक्षम है। बेंगलुरु के अच्छे मौसम की वजह से ही मात्र वहां पर आईटी कंपनियों का हब था। परंतु मौजूदा हालात को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह दिन दूर नहीं जब वहां की सारी कंपनियां नोएडा की तरफ मुड़ जाएंगी।"

नोएडा में आईटी कंपनियों के लिए प्लांड और ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर
नोएडा और गुरुग्राम जैसी जगहों के विषय में खास जानकारी रखने वाले महेश शुक्ला आगे कहते हैं, "अगर आपने ध्यान दिया हो तो बेंगलुरु में आईटी कंपनियों के लिए कोई जगह ऑर्गेनाइज्ड या प्रीप्लांड नहीं। अगर किसी बिल्डिंग में नीचे स्टार्टअप चल रहा है तो ऊपर रेस्टोरेंट्स खुले हुए हैं। परंतु नोएडा में आईटी कंपनियों के लिए बिल्कुल प्लांड और ऑर्गेनाइज्ड तरीके से सेक्टर्स का निर्माण किया गया है। नोएडा में सेक्टर-62, सेक्टर-63 और सेक्टर-83 आईटी कंपनियों व इंडस्ट्रीज के लिए ही बनाए गए हैं। अगर इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करें तो नोएडा, बेंगलुरु से काफी अच्छी पोजीशन पर है। बेंगलुरु में जीवन यापन की लागत बहुत ज्यादा है, जबकि नोएडा में सामान्य तरीके से जीवन व्यतीत कर सकते हैं।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.