निवासियों को मिलेगी चौड़ी सड़क, साइनबोर्ड और ब्रेकर, प्राधिकरण ने शुरू किया काम

नोएडा के इन छह सेक्टरों का होगा विकास : निवासियों को मिलेगी चौड़ी सड़क, साइनबोर्ड और ब्रेकर, प्राधिकरण ने शुरू किया काम

निवासियों को मिलेगी चौड़ी सड़क, साइनबोर्ड और ब्रेकर, प्राधिकरण ने शुरू किया काम

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा वालों के लिए खुशखबरी है। नोएडा के 6 प्रमुख सेक्टर-117,118, 119, 120, 121 और 122 में जल्द ही चौड़ी सड़के, फुटपाथ, स्पीड ब्रेकर, साइन बोर्ड, स्ट्रीट लाइट और अन्य सुविधाएं होंगी। इन सेक्टर में रहने वाले निवासी यातायात को लेकर प्राधिकरण से मांग कर रहे थे। अब जाकर नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने इन इलाकों में विकास कार्य शुरू कर दिया है। सड़क की मरम्मत के अलावा निवासियों ने सेक्टर में सीसीटीवी कैमरे लगाने सफाई कर्मचारियों की पर्याप्त तैनाती और फरीदाबाद की ओर जाने वाली सड़क को चौड़ा करने की मांग की है।

इन छह क्षेत्रों में लगभग 5 लाख लोग रहते है 
निवासियों की एक प्रमुख संस्था, नोएडा हाईराइज फेडरेशन (NHRF) के अनुसार, उन्होंने इन मांगों को बार-बार उठाया था। एनएचआरएफ के पदाधिकारियों ने कहा कि इन छह क्षेत्रों में लगभग 500,000 लोग रहते हैं और विकास कार्यों से पड़ोसी ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा। अब चौड़ी की जा रही कुछ प्रमुख सड़कों में यदु के निकट संकरी, गड्ढों वाली सड़क शामिल है। एनएचआरएफ बताया कि सेक्टर-122 में पब्लिक स्कूल, सेक्टर 117, 120, 121 और सरफाबाद सहित अन्य स्थानों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क भी है।

खराब सड़क हो चुकी कई दुर्घटनाएं 
इस मामले में एनएचआरएफ ने सांसद डॉ. महेश शर्मा से भी मुलाकात की थी और अपील की थी कि निवासियों और यात्रियों को होने वाली असुविधा का हवाला देते हुए मांगों को प्राथमिकता पर पूरा किया जाए। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि खराब सड़क बुनियादी ढांचे के कारण निवासियों को असुविधा होती है, जो अक्सर ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं। “सेक्टर 122 में यदु पब्लिक स्कूल के पास गड्ढों से भरी सड़क यात्रियों के लिए खतरा पैदा कर रही थी।” इस सड़क पर अक्सर पानी भर जाता था, जिससे सड़क दुर्घटनाएं होती थीं। निवासियों के अनुसार, कार्रवाई के लिए अधिकारियों के समक्ष लगातार मुद्दे उठाए जा रहे थे और आखिरकार सड़कों, स्ट्रीटलाइट्स और अन्य चीजों के पुनर्निर्माण और समतलीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव में बाद मिलेगी रफ्तार 
इन सेक्टरों की सडकों पर यू-टर्न या स्पीड ब्रेकर साइनबोर्ड ही नहीं है जिसकी वजह से कई बार इस पर सफर करने वाले लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता था। एनएचआरएफ के एक सदस्य का कहना है कि सेक्टर-122 में सड़क के बुनियादी ढांचे के कारण वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। इस सेक्टर की आबादी लगभग 70,000 है और इस सड़क पर पूरे दिन भारी वाहनों की आवाजाही रहती है। इसकी शिकायत नोएडा प्राधिकरण के लोकेश एम और जूनियर इंजीनियर को कई बार बोला गया। जिसके बाद अब जाकर नोएडा प्राधिकरण  समस्या को संज्ञान में लिया है मरम्मत काम शुरी ककर दिया है। वहीं, लोकसभा चुनाव के बाद सड़कों को चौड़ा करने का काम भी शुरू हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.