‘न्यू नोएडा’ प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए प्राधिकरण नए अफसरों की करेगा नियुक्ति, जानें प्रक्रिया

BIG NEWS: ‘न्यू नोएडा’ प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए प्राधिकरण नए अफसरों की करेगा नियुक्ति, जानें प्रक्रिया

‘न्यू नोएडा’ प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए प्राधिकरण नए अफसरों की करेगा नियुक्ति, जानें प्रक्रिया

Tricity Today | ‘न्यू नोएडा’ प्रोजेक्ट

  • कार्यालयी कामकाज में शुचिता और तेजी लाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर में अधिकारी और कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी
  • अथॉरिटी में अफसरों और कर्मियों की भारी कमी है
  • गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों को मिलाकर बसाए जाने वाले नए नोएडा को गुजरात के धोलेरा मॉडल पर विकसित किया जाएगा
  • इस मॉडल के मुताबिक नए नोएडा में अधिकाधिक निवेश पर जोर रहेगा
नोएडा प्राधिकरण की शुक्रवार को हुई बोर्ड बैठक में नए नोएडा के बारे में भी मंथन हुई। इसमें फैसला लिया गया कि कार्यालयी कामकाज में शुचिता और तेजी लाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर में अधिकारी और कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। दरअसल अथॉरिटी में अफसरों और कर्मियों की भारी कमी है। पिछले दो सालों में बड़े स्तर पर अफसर और कर्मचारी ट्रांसफर-रिटॉयर हुए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कुछ का देहांत हो गया। मगर कोरोना महामारी की वजह से फिलहाल नई नियुक्तियां बंद हैं। इससे नियोजन विभाग में कर्मियों की कमी है। इसका असर काम पर भी दिखाई दे रहा है। 

तेजी लाने के लिए नियुक्ति की जाएगी
काम निर्धारित समय में पूरे नहीं हो पा रहे। इसके देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने बड़ा फैसला लिया है। नए नोएडा की महायोजना तैयार करने के लिए भारत सरकार के जेम पोर्टल से 1 नगर नियोजक, 3 सहयुक्त नगर नियोजक, 6 नियोजन सहायक एवं 4 ड्राफ्टमेन आउटसोर्सिंग पर लेने को मंजूरी दी गई। इसके अलावा नए नोएडा का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए चयनित की गई एसपीए, नई दिल्ली (School of Planning and Architecture Delhi) संस्था को मंजूरी को दे दी गई। अब यह संस्था अगले चार महीने में मास्टर प्लान की प्रारम्भिक रिपोर्ट प्राधिकरण को सौंपेगी। मास्टर प्लान को तैयार करने में करीब 10 माह का वक्त लगेगा। 

SPA के नाम पर लगी मुहर
बोर्ड बैठक में नोएडा विकास प्राधिकरण (Noida Development Authority) ने मास्टर प्लान बनाने के लिए School of Planning and Architecture Delhi (SPA) को मंजूरी दे दी है। प्राधिकरण ने इस नए रीजन को बसाने के लिए मॉडल तैयार कर लिया है। गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों को मिलाकर बसाए जाने वाले नए नोएडा को गुजरात के धोलेरा मॉडल पर विकसित किया जाएगा। इस मॉडल के मुताबिक नए नोएडा में अधिकाधिक निवेश पर जोर रहेगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करवाएगा। अथॉरिटी ने एजेंसी स्कूल आफ प्लॉनिंग एंड आर्किटेक्चर (SPA) को नए नोएडा का ड्राफ्ट और थीम सौंप दिया है। 

निवेशकों को आकर्षित करेगा नया नोएडा
अधिकारियों के मुताबिक अगले 4 महीने में एजेंसी मास्टर प्लान को लेकर अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट अथॉरिटी को सौंप देगी। हालांकि मास्टर प्लान को बनाने में करीब 10 महीने का वक्त लगेगा। ट्राईसिटी टुडे ने पहले ही यह खबर प्रकाशित की थी। दरअसल न्यू नोएडा को लेकर पहले से ही प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) का विजन क्लियर है। उन्होंने कहा था कि इस शहर को निवेशकों की पसंदीदा जगह बनाया जाएगा। इसलिए नए नोएडा को उसी तरह के अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्यान में रखकर विकसित किया जाएगा। नया नोएडा रेलवे से कनेक्ट होगा। यहां मेट्रो की सेवा भी पहुंचेगी। इसे जेवर एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सड़क परिवहन को मजबूत बनाया जाएगा। ताकि निवेशकों को किसी तरह की शिकायत ना हो।

गुजरात का नया औद्योगिक शहर है धोलेरा
गुजरात के प्रमुख औद्योगिक शहर अहमदाबाद के करीब धोलेरा नया औद्योगिक शहर बसाया जा रहा है। अहमदाबाद के पास तकरीबन 920 वर्ग किलोमीटर में यह रीजन विकसित हो रहा है। यह स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन के प्लॉनिंग मॉडल पर विकसित हो रहा है। इसे बसाने में चार मुख्य पॉइंट पर फोकस किया गया है। यहां वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, सस्टेनेबिलिटी, सोशल इन्फ्राट्रक्चर और एफिशिएंट गवर्नेंस है। इन सब को ध्यान में रखकर कई चरण की प्लानिंग के हिसाब से शहर को बसाने का काम शुरू किया गया है। कई विदेशी कंपनियां पहले ही यहां निवेश की शुरुआत कर चुकी हैं।

80 गांवों में बनेगा 
स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (SPA) नई दिल्ली के मुताबिक मास्टर प्लान तैयार करने में 10 महीने का वक्त लगेगा। यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत बुलंदशहर के 60 गांवों और नोएडा के 20 गांवों को मिलाकर न्यू नोएडा स्थापित किया जाना है। शासन ने इसकी जिम्मेदारी नोएडा प्राधिकरण को दी। इसी साल जनवरी, 2021 में शासन ने गजट जारी कर दिया। इसको 'दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र' नाम दिया गया। यह नया शहर करीब 20 हजार हेक्टेयर जमीन में बसेगा। इसे इंटेग्रेटेड सिटी के रूप में बसाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.