दिल्ली एनसीआर में ट्रिपल सेंचुरी लगाने को टमाटर तैयार

महंगाई का तड़का : दिल्ली एनसीआर में ट्रिपल सेंचुरी लगाने को टमाटर तैयार

दिल्ली एनसीआर में ट्रिपल सेंचुरी लगाने को टमाटर तैयार

Google Image | Symbolic

  • -यूपी में सबसे महंगा टमाटर बुलंदशहर में बिक रहा है
  • -भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब
Noida News : अगर दिल्ली एनसीआर के लोग सोच रहे हैं कि आने वाले दिनों टमाटर का पारा कुछ कम होगा तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। क्योंकि इसकी दूर-दूर तक कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है बल्कि इसके उल्टा किमतों में और तेजी देखने को मिलेगी। दिल्ली की थोक मंड़ियों के विक्रेताओं का कहना है कि हिमाचल से टमाटर की आवक कम होगी जिसके परिणाम स्वरूप टमाटर की फुटकर किमतें 300 के पार जा सकती हैं। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय से जुड़े विभाग की वेवसाइट पर 2 अगस्त के आंकाड़ों को देखें तो टमाटर का अधिकतम मूल्य 263 रुपये है। सरकारी वेबसाइट के अनुसार सबसे महंगा टमाटर यूपी के बुलंदशहर में 263 रुपये किलो बिक रहा है।

300 रुपये हो सकते हैं टमाटर के दाम
टमाटर की कीमतों में महीने भर से जारी तेजी के बीच थोक व्यापारियों ने आने वाले दिनों में इसके 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाने की आशंका जताई है। थोक व्यापारियों ने सप्लाई कम होने से टमाटर के थोक दाम बढ़ने की बात कही है। दिल्ली की आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष और कृषि उपज विपणन समिति यानी एपीएमसी के मेंबर अशोक कौशिक ने बताया कि पिछले तीन दिनों में टमाटर की आवक कम हो गई है, क्योंकि भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है।

गाजीपुर सब्जी मंडी टमाटर का भाव 
गाजीपुर सब्जी मंडी के थोक विक्रेता पिन्टू का कहना है कि पिछले दो दिनों से थोक बाजार में टमाटर के भाव 170 रुपये प्रति किलो चल रहा है। जो बढ़कर 220 रुपये प्रति किलो बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण खुदरा कीमतें भी बढ़ सकती हैं। उन्होंने कहा कि सब्जियों के थोक विक्रेताओं को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि टमाटर, शिमला मिर्च और अन्य मौसमी सब्जियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है।

100 क्विटल से भी नीचे आई मांग
फेस-2 स्थित सब्जी मंडी में थोक व्यापारी रिंकू शर्मा ने बताया कि इस समय हिमाचल, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से टमाटर आ रहा है, जो काफी महंगा है। पहले मंडी से हर दिन 250 क्विटल तक की मांग थी। अब यह घटकर 100 क्विटल से भी नीचे आ गई है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को मंडी में 46 सौ रुपये क्रेट (25 किलो) के हिसाब से थोक में बिक रहा है। फेज-2 स्थित सब्जी मंडी में प्रतिदिन 250 क्विटल टमाटर बेचा जाता था, लेकिन अब 110 क्विंटल बेचना भी मुश्किल हो गया है। टमाटर महंगा होने के कारण लोगों के साथ-साथ फुटकर व्यापारी भी टमाटर नहीं खरीद रहे ।

अब दो-तीन दिन में एक क्रेट लेकर जा रहे हैं।
छिजारसी स्थित फुटकर व्यापारी सब्जी विक्रेता राजु सिंह ने बताया कि टमाटर काफी महंगा मिल रहा है। मंगलवार को भी 184-200 रुपये किलो मिला। पहले रोजना एक से दो क्रेट फुटकर में बेच देते थे। वहीं अब तीन से चार दिन एक क्रेट बामुश्किल बेच पाते हैं। इस समय पीले रंग का टमाटर 170 रुपये किलो बेचा जा रहा है। जबकि, कुछ दुकानों पर ही लाल टमाटर नजर आ रहा है, जो 180 से 250 रुपये किलो तक बिक रहा है। अब टमाटर महंगा होने पर लोग बहुत कम मात्रा में खरीदारी कर रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.