रोज जाम से जूझ रहे लाखों वाहनों को करना होगा और इंतजार, डेडलाइन बढ़ी

तारीख पर तारीख, लेकिन फिर भी अधूरा नोएडा सिग्नेचर ब्रिज : रोज जाम से जूझ रहे लाखों वाहनों को करना होगा और इंतजार, डेडलाइन बढ़ी

रोज जाम से जूझ रहे लाखों वाहनों को करना होगा और इंतजार, डेडलाइन बढ़ी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : पर्थला गोल चक्कर पर निर्माणाधीन सिग्नेचर ब्रिज फ्लाईओवर का कई सालों से निर्माण की पूरा होने की राह देख रहे नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को एक और जुमला दे दिया गया है। इस फ्लाईओवर के निर्माण की डेडलाइन 31 मार्च रखी गई थी। जिसे अब बढ़ाकर 15 मई तक कर दी गई है। केबल सस्पेंशन फ्लाईओवर का काम 95 प्रतिशत पूरा है, अब लोहे के फ्लाईओवर के लिए बीम बनाने का काम किया जा रहा है। इसमें करीब एक महीना लगेगा। अधूरे पड़े प्रोजेक्ट में तारीख पे तारीख सुन लोगों ने उम्मीदें छोड़ दी हैं। इसका निर्माण 24 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ।

ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू
वहीं दूसरी तरफ कई महीनों से नोएडा में पर्थला गोलचक्कर पर निर्माणाधीन सिग्नेचर ब्रिज तेजी लाने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू कर रखा है। ये प्लान निर्माण कार्य पूरा होने तक जारी रहेगा। इसके तहत सेक्टर-71 से पर्थला गोलचक्कर होकर किसान चौक की ओर जाने वाला यातायात का डायवर्जन है। इस प्रोजेक्ट से करीब दो लाख से अधिक वाहन रोजाना प्रभावित होते हैं। इसके बन जाने के बाद गाजियाबाद, हापुड-मेरठ और नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के वाहन बिना रुके कालिंदी कुंज व डीएनडी की ओर सीधे आ जा सकते है। इस ब्रिज के बनने के बाद किसान चौक पर जाम की स्थिति से निपटना यातायात विभाग के लिए बड़ी चुनौती होगी।

लगभग 95% काम पूरा
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि पीक आवर्स में यहां लाखों यात्री ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं, क्योंकि निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। फ्लाईओवर का काम काफी तेज और अच्छे स्तर पर चल रहा है। पृथला गोल चक्कर सिगनेचर ब्रिज का लगभग 95% काम पूरा हो गया है। अगले एक महीने में इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा। पृथला गोल चक्कर पर 154 मीटर लंबा केबल सस्पेंशन ब्रिज बनाया जा रहा है। यह देखने में बेहद खूबसूरत होगा। यह दिल्ली में यमुना नदी पर बनाए गए सिग्नेचर ब्रिज जैसा है। इस ब्रिज तक पहुंचने के लिए ग्रेटर नोएडा की तरफ 207 मीटर लंबा रैंप बन रहा है। नोएडा की तरह रैंप की लंबाई 287 मीटर है।

इन सेक्टरों में रहने वालों को होगा फायदा

इस फ्लाईओवर के बनने से सेक्टर-51, 52, 61,70 ,71, 72, 73, 74, 75, 76, 77, 78, 79, 121,122 और किसान चौक की ओर जाने वालों का सफर आसान हो जाएगा। दिल्ली से गाजियाबाद और हापुड़ की ओर आने-जाने वालों को भी काफी फायदा मिलेगा। अभी यहां वाहन चालक लंबे जाम में फंसते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.