नोएडा से लंदन तक कार से यात्रा करेंगे विष्णु, 28 अगस्त को शुरू होगा सफर

बहरेपन की ग्लोबल महामारी : नोएडा से लंदन तक कार से यात्रा करेंगे विष्णु, 28 अगस्त को शुरू होगा सफर

नोएडा से लंदन तक कार से यात्रा करेंगे विष्णु, 28 अगस्त को शुरू होगा सफर

Tricity Today | नोएडा मीडिया क्लब में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस

Noida News : बहरेपन की ग्लोबल महामारी को लेकर नोएडा के उद्यमी द ट्रैवलिंग सीईओ विश्वजीत विष्णु बहरेपन और श्रवण जागरूकता के लिए 20,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करेंगे। इसमें यात्रा में 20 देश शामिल होंगे। इस यात्रा का उद्देश्य बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने के लिए को विश्वभर में जागरूकता फैलाना है। यह यात्रा दिल्ली से 28 अगस्त से  शुरू होकर जयपुर, मुंबई, दुबई, ईरान, तुर्की, ग्रीस, बुल्गारिया और फ्रांस को पार करते हुए और लंदन पहुंचेगी। नोएडा मीडिया क्लब में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में विश्वजीत विष्णु  ने यह जानकरी मीडिया से साझी की। 

60 दिनों में 20 देशो से होकर पूरी होगी यात्रा
विश्वजीत विष्णु ने बताया कि लगभग 60 दिनों तक चलने वाली यात्रा का मुख्य मकसद लोगों को बहरेपन की समस्या के कारण और निवारण के प्रति जागरूक करना है। इस दौरान  लोगों को यह भी बताना है कि लोग कैसे अपने कान की सुरक्षा और सेहत पर ध्यान देना चाहिए। यह यात्रा इस चिंताजनक तथ्य को उजागर करेगी कि 1000 में से हर 3 बच्चा बहरा पैदा होता है, जिससे जागरूकता और बुनियादी ढांचे की कमी के कारण शारीरिक रूप से अक्षम जीवन व्यतीत होता है। अकेले भारत में 6.3 करोड़ से अधिक लोग श्रवण विकलांगता से पीड़ित हैं। इस समस्या का तत्काल समाधान करना आवश्यक हो गया है। 

दुनिया में 10 करोड़ लोग बहरेपन के शिकार
विश्वजीत विष्णु ने बताया कि ईयर सॉल्यूशंस के अध्ययनों के अनुसार, सुनने की समस्या  एक वैश्विक माहमारी है। अगर आंकड़ों की बात करें तो 10 करोड़ से जयादा लोग बहरेपन और सुनने की समस्या से पीड़ित हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि प्रत्येक 100 में से केवल 3 लोगों के पास ही उपयुक्त श्रवण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हैं, जिससे अधिकतर आबादी बिना किसी सहायता के रह जाती है। यह अभियान जागरूकता बढ़ाने में अपनी भागीदारी निभाएगा। 

विशेषज्ञ रखेंगे विचार
इस पहल का उद्देश्य इंटरेक्टिव कार्यशालाओं, जागरूकता अभियानों और सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम की एक श्रृंखला के माध्यम से व्यक्तियों को सुनने से संबधित कदम उठाने के लिए सशक्त बनाना है। इसमें समय समय पर एक्सपर्ट अपने विचार लोगों के सामने रखेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.