ठंड के साथ बढ़ रहा प्रदूषण, वर्षा दिलाएगी जहरीली हवाओं से मुक्ति

नोएडा-एनसीआर में जल्द बदलेगा मौसम : ठंड के साथ बढ़ रहा प्रदूषण, वर्षा दिलाएगी जहरीली हवाओं से मुक्ति

ठंड के साथ बढ़ रहा प्रदूषण, वर्षा दिलाएगी जहरीली हवाओं से मुक्ति

Google Image | Symbloic Image

Noida News : नोएडा-दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में ठंड बढ़ने के साथ लगातार प्रदूषण में इजाफा हो रहा है। रविवार को भी सुबह से Delhi-NCR में प्रदूषण की वजह से आसमान में धुंध छाई रही। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में AQI गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। हालांकि, शनिवार के मुकाबले रविवार को प्रदूषण में कुछ कमी देखी गई। दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI-air quality index) 385 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार सुबह राजधानी के कई इलाकों में 400 के पार एक्यूआई दर्ज किया गया है। जहांगीरपुरी में 450, बवाना में 427, आनंद विहार में 433, अशोक विहार में 434, बुराड़ी में 404, द्वारका सेक्टर-8 में 385, आईजीआई एयरपोर्ट पर 360, आईटीओ पर 382, आया नगर में 320 एक्यूआई दर्ज किया गया। इसके अलावा नोएडा में 346, ग्रेटर नोएडा में 324, गाजियाबाद में 344, गुरुग्राम में 301, फरीदाबाद में 382 दर्ज किया गया। 

कुछ ऐसा रहेगा मौसम
दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है। आईआईटीएम पुणे के पूर्वानुमान के अनुसार, 25 नवंबर को प्रदूषण की स्थिति गंभीर रही, वहीं 26 से 28 नवंबर के बीच यह बेहद खराब श्रेणी में रहेगी। इसके अगले छह दिनों तक यह बेहद खराब श्रेणी में ही बनी रह सकती है। 26 नवंबर को साउथ-ईस्ट दिशा से हवाएं चलेंगी, जिनकी गति 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। वहीं, 27 नवंबर को नॉर्थ ईस्ट दिशा से 4-8 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इस बीच हल्की बारिश की भी संभावना है, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी।

ऐसे जानें अपने शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI)
0-50 के बीच AQI अच्छा 
50-100 के बीच AQI संतोषजनक
101-200 के बीच AQI मीडियम 
201-300 के बीच AQI खराब 
301-400 के बीच AQI बेहद खराब 
401-500 के बीच AQI गंभीर श्रेणी

विश्व का सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली
राजधानी दिल्ली प्रदूषण के मामले में देश ही नहीं विश्व में भी पहले नंबर है। विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत के 3 राज्य शामिल हैं, जिनमें दिल्ली, कोलकाता और मुंबई का नाम है। वहीं AQI लेवल के आधार पर भी दिल्ली सबसे ज्यादा AQI के साथ प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर है। 

क्या बोले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है। मैं दिल्ली की जनता से भी कहना चाहूंगा कि आज उत्तर भारत में प्रदूषण में पराली जलाने की बहुत कम घटनाएं शामिल हैं। अब, स्थानीय प्रदूषण स्रोतों के कारण उत्तरी एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ रहा है। ऐसे मेरा आग्रह है कि जिस तरह से दिल्ली में जीआरएपी III (GRAP-Graded Response Action Plan) को सख्ती से लागू किया गया है। उसी तरह एनसीआर के अन्य शहरों में भी नियमित निगरानी होनी चाहिए। बायोमास जलने का योगदान दिखाई दे रहा है क्योंकि वर्तमान प्रदूषण स्थानीय स्रोतों के कारण है। यह एनसीआर से दिल्ली में आ रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.