82 हजार का है टारगेट, यूनिट के हिसाब से आएगा बिल

नोएडा में 5 हजार वॉटर मीटर लगाने का काम पूरा : 82 हजार का है टारगेट, यूनिट के हिसाब से आएगा बिल

82 हजार का है टारगेट, यूनिट के हिसाब से आएगा बिल

Google Image | symbolic image

Noida News : नोएडा में 5 हजार वॉटर मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। नोएडा प्राधिकरण का टारगेट 82 हजार वॉटर मीटर लगाने का है। बताया जा रहा है कि 82 हजार वॉटर मीटर लगाने का काम अगले महीने यानी जून में पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए एक कंपनी का चयन किया जा चुका है।


दिल्ली और हरियाणा के तर्ज पर आएगा बिल 
अभी नोएडा में प्लॉट के साइज के हिसाब से पानी का बिल लिया जाता है। अब नई व्यवस्था में पानी के मीटर लगाए जा रहे हैं। इसमें पानी का बिल प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जाएगा। यूनिट रेट के लिए दिल्ली और हरियाणा की नीति भी देखी गई। लेकिन वहां की भौतिक जनसंख्या और नोएडा की जनसंख्या में अंतर है। सबसे ज्यादा सेक्टर और सोसायटी यहीं हैं। नोएडा के लिए अलग मॉडल तैयार किया जाएगा। प्रदेश में भी यह अपनी तरह का पहला मॉडल होगा।

पानी का बिल वसूलेगा एओए 
प्राधिकरण के मुताबिक नोएडा में यह माना जाता है कि चार से पांच लोगों का एक परिवार है। प्रतिदिन लगभग 200 लीटर पानी का उपयोग करता है। इसी तरह सोसायटी में किसका फ्लैट है और रोजाना कितना पानी इस्तेमाल हो रहा है, इसका भी हिसाब लगाया जा रहा है। वहीं बिल वसूलने की जिम्मेदारी एओए की होगी। वह चाहे तो इसे मेंटेनेंस में जोड़ सकता है, यह उसकी जिम्मेदारी है। जिन सोसायटियों में एओए का गठन नहीं हुआ है और जहां सोसाइटी बिल्डर की है, वहां पानी का बिल चुकाने की जिम्मेदारी बिल्डर की होगी।

जल ऐप करेंगे ऑनलाइन भुगतान 
पानी के मीटर के साथ ऑनलाइन बिल भुगतान के लिए प्राधिकरण जल ऐप (जल बिलिंग) लेकर आ रहा है। आप इस वॉटर ऐप में रीडिंग देख पाएंगे। जो यूपीआई से जुड़ा होगा। मैसेज अलर्ट भी मिलेगा। यानी मासिक बिल जेनरेट होने पर आपको ऐप पर एक मैसेज मिलेगा। इसके बाद आप बिल का भुगतान कर उसकी रसीद प्राप्त कर सकेंगे। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.