डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में कार्यशाला, छात्रों ने जाना वाईफाई के तकनीकी पहलु 

Noida News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में कार्यशाला, छात्रों ने जाना वाईफाई के तकनीकी पहलु 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में कार्यशाला, छात्रों ने जाना वाईफाई के तकनीकी पहलु 

Tricity Today | कार्यशाला

Noida News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और सीडेक की ओर से आईओटी पर चल रही कार्यशाला के चौथे दिन शुक्रवार को एससी एसटी छात्रों को आईओटी में वाईफाई प्रणाली की जानकारी विशेषज्ञों ने दी। प्रतिभागियों को वाईफाई कनेक्शन का प्रेक्टिकल भी कराया गया।

वाईफाई सीखने के फायदे बताए
कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में चल रही कार्यशाला के चौथे दिन सीडेक के प्रोजेक्ट इंजीनियर सुर्यांश धाकरे और शेख आसिफ ने छात्रों को आईओटी के वाईफाई की जानकारी साझा की। उन्होंने वाईफाई के विभिन्न आयाम जैसे उसे कैसे एक्सेस प्वाइंट बनाया जाता है, एक डिवाइस को दूसरे से कनेक्ट करने की प्रक्रिया और एक्सेसे प्वॉइंट से कई डिवाइस को जोड़ने सहित वाईफाई स्टेशन, डाटा ट्रांसफर, सिग्नल स्ट्रेंथ निकालना आदि के बारे में प्रशिक्षित किया। इस मौके पर डीन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट प्रो. अरूणिमा वर्मा ने भी छात्रों को वाईफाई सीखने के फायदे बताए। इस मौके पर प्रतिभा शुक्ला, शिशिर द्विवेदी, हरीश चंद्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

सामाजिक कार्यों के लिए शिक्षक होंगे सम्मानित
दूसरी ओर शिक्षक दिवस पर विश्वविद्यालय अपने शिक्षकों को सम्मानित करेगा। इसके लिए कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देश पर शुक्रवार को प्रतिकुलपति प्रो. मनीष गौड़ की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार 2023 को लेकर तय हुआ कि विश्वविद्यालय के ऐसे शिक्षकों को जिन्होंने शैक्षणिक वातावरण, एनर्जी कन्जर्वेशन, आउटरीच प्रोग्राम, सामाजिक कार्यों एवं अपने संस्थान में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नेशनल फ्रेमवर्क जैसे एनआईआरएफ रैंकिंग, एनबीए आदि में योगदान दिया है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया जाएगा। बैठक में अधिष्ठाता, छात्र कल्याण प्रो. ओपी सिंह, अधिष्ठाता, डीन यूजी प्रो. गिरीश चंद्रा एवं एसो. डीन, इनोवेशन एवं एंटरप्रेन्योरशिप डॉ. अनुज कुमार शर्मा मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.