नोएडा और गाजियाबाद बनेगी फाइनेंसियल सिटी, लखनऊ के लिए योगी सरकार का नया प्लान

खास खबर : नोएडा और गाजियाबाद बनेगी फाइनेंसियल सिटी, लखनऊ के लिए योगी सरकार का नया प्लान

नोएडा और गाजियाबाद बनेगी फाइनेंसियल सिटी, लखनऊ के लिए योगी सरकार का नया प्लान

Google Image | योगी आदित्यनाथ

Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य को दक्षिण एशिया में एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित करने के लिए लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा को 'वित्तीय शहरों' के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। इसके लिए, राज्य डोमेन-विशिष्ट शहरों/टाउनशिप जैसे वित्तीय शहरों, मेडी-सिटी, शिक्षा-सिटी, फिल्म सिटी आदि विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ साझेदारी करेगा।

इन शहरों को बनाया जाएगा मेडी-सिटी
योगी सरकार के एक अवधारणा पत्र के अनुसार लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा को वित्तीय शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। गोरखपुर, आगरा, लखनऊ, कानपुर, बरेली और चित्रकूट में मेडी-सिटी और गोरखपुर, गाजियाबाद व लखनऊ में फिल्म सिटी की योजना बनाई गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूपी में रियल एस्टेट और हाउसिंग क्षेत्र की कुल निवेश क्षमता $25-$30 बिलियन आंकी गई है।  

5 वर्षों में 100 से अधिक नई टाउनशिप विकसित
सरकार ने प्रमुख शहरों के आसपास उपग्रह तथा जुड़वां शहरों की भी योजना बनाई है और अगले 5 वर्षों में 100 से अधिक नई टाउनशिप विकसित करने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर एक राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) भी विकसित किया जाएगा। पहले ही नोएडा में 100 एकड़ के फिनटेक पार्क की योजना बनाई जा चुकी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.