नोएडा में इन जगहों पर देनी होगी पार्किंग फीस, जानिए क्या होगा चार्ज

काम की खबर : नोएडा में इन जगहों पर देनी होगी पार्किंग फीस, जानिए क्या होगा चार्ज

नोएडा में इन जगहों पर देनी होगी पार्किंग फीस, जानिए क्या होगा चार्ज

Google Images | Symbolic Image

Noida News : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) में तैनात ट्रैफिक विभाग की लापरवाही के कारण करीब 12 करोड़ का नुकसान हो चुका है। अब एक बार फिर एक-एक करके पार्किंग ठेके की फाइल दोबारा से निकाली जा रही है। इसी क्रम में प्राधिकरण करीब एक दर्जन और स्थानों पर पार्किंग शुल्क लेने की तैयारी में जुट गया है। इन जगह पार्किंग शुल्क लेने के लिए टेंडर को बुधवार को खोला जाएगा। 
35 स्थानों पर पार्किंग का संचालन शुरू
प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में तीन क्लस्टर (1, 3 और 7) के अंतर्गत लगभग 35 स्थानों पर पार्किंग का संचालन शुरू हो चुका है। मार्च महीने में क्लस्टर नंबर-3 के अधीन सेक्टर-33, 54, 57, 58, 59, 60, 125, 126, 127, 132, 135 और 144 में पार्किंग की शुरुआत की गई थी। हाल ही में क्लस्टर नंबर-4 के अंतर्गत सेक्टर-81, फेज टू, सेक्टर-83, 88 में पार्किंग शुरू करने के लिए टेंडर जारी किया गया था। इसके अलावा क्लस्टर नंबर-7 के अंतर्गत हौजरी कॉम्प्लेक्स और क्लस्टर नंबर-6 के अंतर्गत सेक्टर-80 के भूखंड संख्या बी-46 में भी पार्किंग शुरू की जानी है।

प्राधिकरण की शर्त
अधिकारी ने बताया कि इन नई पार्किंग स्थलों के लिए टेंडर में कंपनियों के आवेदन करने का मंगलवार को अंतिम दिन था। बुधवार को टेंडर खोले जाएंगे और यदि आवेदक एजेंसियां मानकों को पूरा करती हैं, तो प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए मूल्य बोली खोली जाएगी। यह कदम शहर में बढ़ती वाहनों की संख्या और पार्किंग की समस्या को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। प्राधिकरण का मानना है कि इससे न केवल यातायात व्यवस्था में सुधार होगा, बल्कि शहर की आय में भी वृद्धि होगी।

पार्किंग शुल्क
इस बार पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर चार पहिया वाहन चालक को शुरुआत के दो घंटे के 20 और दोपहिया वाहन चालक को 10 रुपए देने होंगे। इसके बाद चार पहिया वाहन चालक को 10 रुपये प्रति घंटा और दोपहिया वाहन चालक को पांच रुपये प्रति घंटे के हिसाब से पार्किंग शुल्क देना  होगा। पूरे दिन को लेकर पार्किंग शुल्क तय कर दी गई है। वाहन चालक मासिक पास की सुविधा भी ले सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.