कौन हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप-5 में शामिल चार भारतीय

IPL 2023 : कौन हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप-5 में शामिल चार भारतीय

 कौन हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, टॉप-5 में शामिल चार भारतीय

Google Image | Symbolic Image

IPL : आईपीएल 2023 के लिए मंच तैयार हो चुका है। पहले मैच के लिए टीमें तैयार हैं। अब रणनीति को आखिरी रूप दिया जा रहा है। इस बार आईपीएल का रोमांच फैंस के सिर पर करीब 74 दिन तक चढ़कर बोलेगा। चौके-छक्कों की बरसात और हर शॉट पर झूमते लाखों फैन्स। सांसें रोक देने वाले मुकाबले से लेकर सुपर ओवर के रोमांच तक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में सबकुछ देखने को मिलता है। हालांकि, इस लीग में कुछ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने निरंतरता के साथ गेंदबाजों को टिकने नहीं दिया है। साथ ही अपनी टीम के सबसे बड़े ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं। ऐसे ही पांच बल्लेबाजों की आज बात करेंगे, जिनके नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

1. विराट कोहली
विराट ने क्रिकेट इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। फॉर्मेट चाहे कोई भी हो, लीग चाहे कोई से भी हो, अगर विराट कोहली उसका हिस्सा हैं तो सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में उनका नाम आपको जरूर शुमार मिलेगा। आरसीबी के लिए विराट कोहली हमेशा से ही एक स्टार बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बल्ले से खूब रन बनाए हैं। कोहली अकेले दम पर इस लीग में आरसीबी को कई मैचों में यादगार जीत भी दिला चुके हैं। यही वजह है कि वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट कोहली का सूची में नाम टॉप पर है। कोहली ने इस लीग में खेले 223 मैचों में अबतक कुल 6,624 रन बनाए हैं। विराट आईपीएल में पांच शतक भी जमा चुके हैं।

2. शिखर धवन
शिखर धवन की गिनती भले ही इस लीग के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में ना की जाती हो, लेकिन जब निरंतरता के साथ रन बनाने की बात आती है तो गब्बर का नाम लिस्ट में यकीनन शुमार होता है। धवन ने 2011 में 400 और 2012 में 569 रन बनाए थे। इसके बाद 2016 से लेकर 2022 तक धवन ने हर सीजन में 400 या उससे अधिक रन बनाए हैं। 2020 में धवन ने 17 मैचों में 618 रन बनाए थे जो उनके द्वारा एक सीजन में बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। धवन ने अब तक खेले 206 मैचों में 6,244 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 47 अर्धशतक लगाए हैं। लीग में लगातार दो शतक जमाने का रिकॉर्ड भी सिर्फ धवन के ही नाम है। इस बार पंजाब किंग्स (PBKS) के कप्तान शिखर धवन के पास इस लीग में बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

3. डेविड वॉर्नर
दिल्ली कैपिटल्स भी इस बार नए कप्तान के साथ आईपीएल 2023 में उतरेगी। डेविड वॉर्नर इस सीजन में टीम की अगुआई करते नजर आएंगे। आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का बल्ला भी जमकर बोलता है। वॉर्नर को आईपीएल में भारत की सरजमीं बेहद रास आती है। वॉर्नर के नाम आईपीएल में चार शतक भी दर्ज हैं, जबकि वह 54 फिफ्टी भी लगा चुके हैं। कंगारू ओपनर टूर्नामेंट में वॉर्नर ने खेले 162 मैचों में अबतक 5,881 रन ठोक चुके है।

4. रोहित शर्मा
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का टीम को पांच बार चैंपियन बनाने में बल्ले से भी अहम किरदार रहा है। हिटमैन इस लीग में अबतक खेले 227 मैचों में 5,879 रन बना चुके हैं। रोहित जब अपने रंग में होते हैं, तो उनको रोकना दुनिया के किसी भी गेंदबाज के लिए टेढ़ी खीर साबित होता है। रोहित आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तान हैं, जिन्होंने रिकॉर्ड पांच बार ट्रॉफी जीती है। 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में MI की पांच जीत में से प्रत्येक उनके नेतृत्व में आई।

5. सुरेश रैना
आईपीएल में सुरेश रैना का प्रदर्शन शानदार रहा है, आंकड़े इस बात के गवाही देते हैं। इस वजह से सुरेश रैना को मिस्टर आईपीएल नाम से जाना जाता है। मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना भले ही आईपीएल में अब नजर नहीं आ रहे हों, लेकिन इस लीग में सर्वाधिक रन कूटने के मामले में वह अभी भी पांचवें नंबर पर काबिज हैं। रैना ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में खेले 205 मैचों में 5,528 रन कूटे हैं। सुरेश रैना ने आईपीएल इतिहास में 9 बार एक सीजन में 400 रनों से ज्यादा को स्कोर बनाया है। वहीं, आईपीएल में सुरेश रैना के चौकों और छक्कों की बात करें तो इस खिलाड़ी ने कुल 506 चौके लगाए। जबकि मिस्टर आईपीएल ने 203 छक्के लगाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.