जिले में निर्दलीय प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे केवल 12 दिन, जानिए वजह

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : जिले में निर्दलीय प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे केवल 12 दिन, जानिए वजह

जिले में निर्दलीय प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे केवल 12 दिन, जानिए वजह

Google Image | Symbolic Photo

UP Assembly Election 2022 : गौतम बुद्ध नगर जिले में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 21 जनवरी तक चुनाव के लिए नामांकन कर सकते हैं। बड़े राजनीतिक दलों के साथ-साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी हर बार की तरह इस बार अपना भाग्य आजमा आएंगे। अभी तक जिले में 15 नामांकन हुए हैं, जिनमें से 5 निर्दलीय प्रत्याशी है। लेकिन निर्दलीय प्रत्याशियों को उनके चुनाव चिन्ह अभी नहीं मिले हैं। वही, बड़े दल के प्रत्याशियों ने अपने पार्टी के चुनाव चिन्ह के साथ प्रचार करना शुरू कर दिया है। निर्दलीय प्रत्याशियों को उनका चुनाव चिन्ह 27 जनवरी नाम वापसी के दिन ही प्राप्त होगा। जिसके बाद उनके पास चुनाव प्रचार के लिए केवल 12 दिन ही होंगे। 

27 जनवरी को होंगे चुनाव चिन्ह आवंटित 
कम समय होने के कारण निर्दलीय प्रत्याशियों को इसका नफा नुकसान भी उठाना पड़ेगा। गौतम बुद्ध नगर जिले में पहले चरण में चुनाव होने हैं जिले की तीनों सीट नोएडा, दादरी और जेवर पर 10 फरवरी को चुनाव होना है। जिसके लिए जिले में 14 जनवरी से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नामांकन की प्रक्रिया 21 जनवरी तक चलेगी, जिसके बाद 27 जनवरी को चुनाव से नाम वापस लेने और चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। बड़े राजनीतिक दलों ने अपने पार्टी के चुनाव चिन्ह पर ही प्रचार करना शुरू कर दिया है। लेकिन, निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव चिन्ह मिलने के बाद ही वह प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। 

निर्दलीय प्रत्याशियों के पास होंगे केवल 12 दिन 
27 जनवरी को चुनाव चिन्ह आवंटित होने के बाद निर्दलीय प्रत्याशियों के पास प्रचार के लिए केवल 12 दिन ही होंगे। क्योंकि, जिले में 10 फरवरी को मतदान होगा। ऐसे में दो दिन पहले यानी 8 फरवरी को प्रचार बंद कर दिए जाएंगे। इससे पहले ही सभी उम्मीदवार वोटों के लिए प्रचार प्रसार कर सकते हैं। ऐसे में बड़े राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने अपने पार्टी के चुनाव चिन्ह के साथ प्रचार करना शुरू कर दिया है। लेकिन, निर्दलीय प्रत्याशियों को 27 जनवरी के दिन ही चुनाव चिन्ह आवंटित होगा। जिसके पश्चात ही वह प्रचार कर सकते हैं। ऐसे में उनके पास प्रचार प्रसार के लिए केवल 12 दिन ही होंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.