मुस्लिम और दलित बहुल सीट नहटौर में क्या फिर जीत पाएगी भाजपा, VIDEO

कौन जीतेगा यूपी : मुस्लिम और दलित बहुल सीट नहटौर में क्या फिर जीत पाएगी भाजपा, VIDEO

मुस्लिम और दलित बहुल सीट नहटौर में क्या फिर जीत पाएगी भाजपा, VIDEO

Tricity Today | बिजनौर जनपद में ग्राउंड रिपोर्टिंग

कौन जीतेगा यूपी ! आज हम यह सवाल बिजनौर जिले में नहटौर विधानसभा सीट के मतदाताओं से करेंगे। इस विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2012 में पहली बार चुनाव हुआ था। जिसमें बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के रूप में ओम कुमार ने जीत हासिल की थी। अब ओम कुमार यहां से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं।



नहटौर विधानसभा सीट के राजनीतिक परिदृश्य की बात करें तो इसमें 2,94,269 मतदाता हैं। जिसमें 1,56,581 पुरुष और 1,37,688 महिला मतदाता हैं। अगर जातिगत वोटों की बात करें तो इस विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा करीब 90,000 मुस्लिम वोटर हैं। इसके बाद 82,000 दलित, 32,000 सैनी, 28,000 जाट और 30,000 चौहान मतदाता हैं। कुल मिलाकर इस सीट पर दलित और मुसलमान मुख्य भूमिका में हैं। जाट और चौहान मतदाता भी निर्णायक भूमिका में रहते हैं।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में ओम कुमार पाला बदलते हुए भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और फिर अपनी किस्मत आजमाई। उनकी किस्मत ने फिर साथ दिया और वह दोबारा विधायक चुने गए। 2017 में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी मुन्ना लाल प्रेमी को हराया था। इस चुनाव में ओम कुमार को 76,444 और मुन्ना लाल प्रेमी को 53,493 वोट मिले थे। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार विवेक कुमार को 47,059 वोट मिले थे। आप सहज रूप से अंदाजा लगा सकते हैं कि मुस्लिम और दलित वोटरों में विभाजन का फायदा भाजपा उम्मीदवार ओम कुमार को मिला था।

अब सवाल उठता है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में मुस्लिम और दलित वोटरों की बहुलता वाली नहटौर सीट का समीकरण क्या रहेगा? इस बार पिछले विधानसभा चुनाव की तरह अल्पसंख्यक वोटरों में बिखराव नजर नहीं आ रहा है। अल्पसंख्यक वोटर पूरी तरह समाजवादी पार्टी के पक्ष में खड़े नजर आते हैं। मुस्लिम वोटरों का साफ तौर पर कहना है कि बसपा और कांग्रेस कोई विकल्प नहीं हैं। दूसरी ओर जाट मतदाता भारतीय जनता पार्टी से नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। राजपूत चौहान वोटर पूरी तरह भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़े हैं। कुल मिलाकर आने वाले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखने के लिए मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.