चुनाव आचार संहिता लागू के बाद प्रयागराज प्रशासन एक्टिव मोड़ में, विभिन्न स्थानों से हटवाई होर्डिंग्स

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : चुनाव आचार संहिता लागू के बाद प्रयागराज प्रशासन एक्टिव मोड़ में, विभिन्न स्थानों से हटवाई होर्डिंग्स

चुनाव आचार संहिता लागू के बाद प्रयागराज प्रशासन एक्टिव मोड़ में, विभिन्न स्थानों से हटवाई होर्डिंग्स

Tricity Today | आचार संहिता लागू

Prayagraj News : विधानसभा चुनाव 2022 की अधिसूचना जारी होते ही शनिवार से आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। इसी के साथ भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कुल 7 चरणों में होने वाले चुनाव की तारीखों की भी घोषणा कर दी है। इसके बाद से प्रयागराज जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रयागराज में नगर निगम शहर के विभिन्न स्थानों पर लगी राजनीतिक पार्टियों के होर्डिंग, बैनर, पोस्टर और वॉल पेंटिंग आदि हटाने का कार्य शुरू कर दिया है। होर्डिंगों को उतरवाकर उसे जब्त कर लिया गया।

जिला प्रशासन और नगर निगम की कार्रवाई
शनिवार को चुनाव आयोग ने 2022 राज्य विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। जिसके चलते प्रयागराज में जगह जगह पर लगी होर्डिंग्स को हटाया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री समेत एसडीएम प्रशासन हर्षदेव पांडेय, एसडीएम सिटी मदन कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट गौरव श्रीवास्तव की टीम शहर के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण कर रही है। जहां भी राजनीतिक दलों के होर्डिंग, बैनर व पोस्टर नजर आ रहे उसे तत्काल प्रभाव से उतरवाया जा रहा है। शहर के पुराने इलाके चौक घंटाघर जीरो रोड लोकनाथ कोतवाली के सभी क्षेत्रों से होर्डिंग और बैनर पोस्टर हटाए गए।

अपर नगर आयुक्त रत्नप्रिया के नेतृत्व में भी एक टीम जगह जगह लगे होर्डिंगों को हटवाने में जुटी रहीं। होर्डिंग उतारने के दौरान प्रशासन ने दुकानदारों को भी सचेत किया। कहा कि अगर किसी ने होर्डिंग लगाई तो तत्काल इसकी सूचना दें। आचार संहिता लागू होने की वजह से अब किसी भी तरह का प्रचार प्रसार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि इसके बावजूद भी कोई ऐसा कार्य करता है। तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। 

राज्य में 7 चरणों में होगा मतदान
2022 यूपी विधानसभा के चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवार 14 जनवरी से नामांकन शुरू कर देंगे। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण में 14 फरवरी, तीसरे चरण में 20 फरवरी, चौथे चरण में 23 फरवरी, पांचवें चरण में 27 फरवरी, छठें चरण में 03 मार्च और सातवें चरण में 07 मार्च को मतदान होंगे। प्रयागराज मंडल के तीन जिले प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़ समेत अयोध्या और चित्रकूट आदि कई जिलों में पांचवें चरण चुनाव होगा। इसके बाद 10 मार्च को मतगणना शुरू होगी, उसके बाद नतीजों की घोषणा होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.