जो लोग मतदान केंद्र नहीं आ सकेंगे, जानिए उनसे किस तरीके से वोट लेगा चुनाव आयोग 

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला : जो लोग मतदान केंद्र नहीं आ सकेंगे, जानिए उनसे किस तरीके से वोट लेगा चुनाव आयोग 

जो लोग मतदान केंद्र नहीं आ सकेंगे, जानिए उनसे किस तरीके से वोट लेगा चुनाव आयोग 

Google Image | चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुशील चंद्रा

Election 2022 : शनिवार को भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में प्रेस वार्ता की। प्रेस वार्ता के दौरान निर्वाचन आयोग ने बड़े-बड़े फैसले लिए हैं। एक फैसला यह भी लिया गया है कि जो लोग वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर नहीं आ सकते, उन लोगों के पास चुनाव आयोग खुद जाकर वोट लेगा। इससे उन लोगों को बेहद फायदा होगा, जो लोग मतदान केंद्र पर वोट देने नहीं आ सकेंगे। 

चुनाव आयोग ने बनाई रूप रेखा
चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुशील चंद्रा ने से वार्ता करते हुए बताया कि वरिष्ठ नागरिकों दिव्यांगों और कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों को इस बार निर्वाचन आयोग घर से वोट लेने की सुविधा देगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर नहीं पहुंच सकता तो चुनाव आयोग उनके घर जाकर वोट लेगा। इसके लिए चुनाव आयोग टीम तैयार करेगा और उन लोगों की सूची तैयार करेगा जो लोग मतदान केंद्र नहीं आ सकेंगे। इसको लेकर बीएलओ और ग्रामीणों व शहरी लोगों की भी सहायता ली जाएगी।

2019 में हुई थी शुरुआत
आपको बता दें कि डोर स्टेप वोटिंग की सुविधा 2019 में झारखंड विधानसभा से शुरू हुई थी। उसके बाद यह बिहार, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी की गई। 2019 में झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान डोर स्टेप वोटिंग का बुजुर्गों और दिव्यांगों ने बड़ा फायदा उठाया था। उसके बाद बिहार में हुए चुनाव के दौरान कुल 3 प्रतिशत लोग ही इसका फायदा उठा पाए।

यूपी में इन चरणों में होगा चुनाव
सुशील चंद्रा ने बताया कि यूपी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार 14 जनवरी से नामांकन शुरू कर देंगे। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण का चुनाव होगा। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होगा। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 03 मार्च और 07 मार्च को विधानसभा चुनाव होंगे। इसके बाद 10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा होगी।

इन 5 राज्यों में होगा चुनाव
कोविड-19 प्रोटोलॉक का ध्यान रखते हुए 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का आयोजन किया जाएगा। विधानसभा चुनाव के दौरान थर्मल स्कैनिंग, मास्क और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीट पर चुनाव होंगे। इसके अलावा गोवा में 40, पंजाब में 117, मणिपुर में 60 और उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट पर चुनाव होंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.