सातवें चरण में धनबल और बाहुबल रहा हावी, ADR रिपोर्ट में पार्टियों के प्रत्याशियों का खुला राज

UP Election 2022 : सातवें चरण में धनबल और बाहुबल रहा हावी, ADR रिपोर्ट में पार्टियों के प्रत्याशियों का खुला राज

सातवें चरण में धनबल और बाहुबल रहा हावी, ADR रिपोर्ट में पार्टियों के प्रत्याशियों का खुला राज

Tricity Today | UP Election 2022

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में सबसे अधिक बाहुबल और धनबल प्रत्याशियों का बोलबाला रहा है। एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, सातवें चरण में भी तमाम सियासी दलों ने बढ़ चढ़कर ऐसे प्रत्याशियों को पार्टी का टिकट थमाया है। जिनपर तमाम गंभीर मुकदमे दर्ज है। इनमे सत्ता पर काबिज भाजपा सहित सपा, बसपा, कांग्रेस और आप भी शामिल है। बता दें कि सातवें चरण में 28 फीसदी ऐसे प्रत्याशियों को टिकट पार्टियों ने दिया है जिनके ऊपर आपराधिक मुकदमे दर्ज है। जबकि 22 प्रतिशत ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिया है जिनपर गंभीर मुकदमे दर्ज है। 

28 फीसदी प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले
उत्तर प्रदेश में 7 मार्च को सातवें चरण का मतदान होगा। सातवें और अंतिम चरण मे अपनी किस्मत आजमा रहे 607 उम्मीदवारों में 28 फीसदी यानी 170 प्रत्याशियों पर अपराधिक मामले दर्ज हैं। 131 प्रत्याशियों पर हत्या लूट, बलवा, डकैती जैसी गंभीर धाराओं में केस दर्ज हैं। अगर पार्टी वार बात करें तो समाजवादी पार्टी के 26 प्रत्याशियों पर अपराधिक मुकदमे हैं। बीजेपी के 26, बीएसपी के 20 और कांग्रेस के 20 प्रत्याशियों पर अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। 

विजय मिश्रा सबसे ज्यादा केस दर्ज
गंभीर अपराधों में दर्ज केस की बात करें तो एसपी के 20 प्रत्याशियों पर गंभीर धाराओं में केस दर्ज हैं। बीजेपी के 19, बीएसपी के 13, कांग्रेस के 12 और आप पार्टी के 7 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सातवें चरण में अगर सबसे दागी उम्मीदवारों की बात करें तो प्रगतिशील मानव समाज पार्टी से भदोही ज्ञानपुर सीट से चुनाव लड़ रहे विजय मिश्रा सबसे ऊपर है। विजय मिश्रा पर 24 केस दर्ज है। गाजीपुर के बीएसपी प्रत्याशी राजकुमार सिंह गौतम पर 11 मामले दर्ज हैं और कांग्रेस के पिंडरा विधानसभा से प्रत्याशी अजय राय पर 17 मामले दर्ज हैं। 

AIMIM के गुड्डू जमाली की 195 करोड़ की संपत्ति
वहीं अगर धन्ना सेठ प्रत्याशियों के बात करें तो इस सातवें चरण में 607 में से 217 प्रत्याशी करोड़पति हैं। बीजेपी के 40 प्रत्याशी, सपा के 37, बसपा के 41, कांग्रेस के 22 और आप पार्टी के 15 प्रत्याशी करोड़पति हैं। इन करोड़पति प्रत्याशियों में आजमगढ़ के मुबारकपुर सीट से एआईएमआईएम के प्रत्याशी गुड्डू जमाली सबसे ऊपर है, जिनकी कुल संपत्ति 195 करोड़ है। वहीं पिंडरा विधानसभा से बीएसपी प्रत्याशी बाबूलाल के पास 44 करोड़ की संपत्ति है। आजमगढ़ के निजामाबाद सीट से बीएसपी प्रत्याशी पीयूष सिंह के पास 34 करोड़ की संपत्ति है।

75 महिला प्रत्याशी आजमा रहीं किस्मत
दागी, करोड़पति उम्मीदवारों के बाद अगर प्रत्याशियों की शिक्षा के बात करें तो 214 उम्मीदवार पांचवी से 12वी के बीच पढ़ाई की है। 346 ग्रेजुएट और उससे अधिक पढ़े हैं। 30 उम्मीदवारों को सिर्फ अक्षर ज्ञान है और 4 तो साक्षर भी नहीं है। इसके साथ ही सातवे चरण में 75 महिला प्रत्याशी भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है। 2017 विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 2022 में दागी प्रत्याशियों में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि करोड़पति प्रत्याशियों में 9 फीसदी का इजाफा हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.