यूक्रेन में यूपी के 1173 लोग फंसे, इन जिलों के सबसे ज्यादा

बड़ी खबर : यूक्रेन में यूपी के 1173 लोग फंसे, इन जिलों के सबसे ज्यादा

यूक्रेन में यूपी के 1173 लोग फंसे, इन जिलों के सबसे ज्यादा

Google Image | भारतीय

Lucknow : यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का चौथा दिन है। इस युद्ध की वजह से भारत के बड़ी संख्या में लोग वहां फंस गए हैं। उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी के 1173 लोग यूक्रेन में फंसे हैं। रविवार को राहत आयुक्त कार्यालय राजस्व विभाग की तरफ से जानकारी साझा की गई है। जिसमें लखनऊ के 60 बिजनौर के 59, गाजियाबाद के 48 और गोरखपुर के 46 समेत यूपी के विभिन्न जिलों के 1173 लोगों के फसें होने की जानकारी अभी तक मिली है। वहीं यूक्रेन के हालात दिन पर दिन बिगड़ने से छात्र लगातार अपने वतन वापसी की गुहार लगा रहे हैं। बता दें कि अबतक यूपी के 66 लोगों को यूक्रेन से लाया जा चुका है।

यूपी सरकार ने कि ये व्यवस्थाएं 
राहत आयुक्त कार्यालय उत्तर प्रदेश की ओर से जारी पत्र में यूक्रेन देश में फंसे यूपी के छात्र-व्यक्तियों के संबंध में सूचना दी गई है। इसके अलावा राज्य आपदा कंट्रोल रूम का भी संचालन किया जा रहा है। जिससे यूक्रेन में फंसे छात्रों और व्यक्तियों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही हैं। दरअसल, यूक्रेन से भारत पहुंचने वाले उत्तर प्रदेश के निवासियों को राज्य में पहुंचाने की व्यवस्था प्रदेश सरकार की ओर से की गई है। जिसके तहत वहां फंसे लोगों को वापस लाया जा रहा है। राज्य सरकार ने प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया कि वे यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें और केंद्र सरकार व अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।

क्या था मामला
बता दें कि रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला कर दिया था। शुक्रवार को हमला और अधिक तेज हो गया। रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई का मुख्य कारण यूक्रेन का अमेरिकी नेतृत्व वाले सैन्य संगठन नाटो का सदस्य बनने की कोशिश है। यूक्रेन का नाटो और यूरोपिय यूनियन से करीबी संबंध है। रूस ने अमेरिका से इस बात की गारंटी की मांग की थी कि यूक्रेन को नाटो का सदस्य नहीं बनाया जाएगा, लेकिन अमेरिका ने इससे इनकार कर दिया। रूस यूक्रेन के नाटो सदस्य बनने को अपनी सुरक्षा के लिए संकट के रूप में देखता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.