जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, नोएडा के 2 श्रद्धालुओं की मौत

मथुरा में बड़ा हादसा : जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, नोएडा के 2 श्रद्धालुओं की मौत

जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, नोएडा के 2 श्रद्धालुओं की मौत

Google Image | जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़

Mathura/Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के मथुरा में बीती रात को बड़ा हादसा हुआ है। मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में रात 2:00 बजे मंगला आरती के दौरान 2 श्रद्धालुओं की दम घुटने से मौत हो गई है। जबकि 6 श्रद्धालुओं को गंभीर हालत में मथुरा के 3 अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट करवाया गया है। वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में बीती रात को जन्माष्टमी पर्व का आयोजन किया जा रहा था। उसी दौरान यह हादसा हुआ है। मंगला आरती के समय प्रांगण में श्रद्धालु की तय सीमा से 50 गुना ज्यादा भीड़ थी। जिसकी वजह से दम घुटने से 2 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। इस मामले की बात पूरे मंदिर में अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त हो गया।

कैसे हुआ पूरा हादसा
बीती रात को जन्माष्टमी के शुभ मुहूर्त पर ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में बड़ा दर्दनाक हादसा हुआ है। रात करीब 12:00 बजे मंदिर के भीतर श्रीकृष्ण का अभिषेक किया जा रहा था। इसके बाद श्रीकृष्ण का विशेष श्रृंगार हुआ। विशेष श्रृंगार के समय कपाट को बंद कर दिया गया था और सभी भक्त मंदिर के आंगन में एकत्रित हो गए। रात के करीब 1:45 बजे कपाट को दोबारा से खोला गया और 1:55 बजे मंगला आरती शुरू की गई। इस मंदिर के प्रांगण में एक बार में 800 भक्त आ सकते हैं, लेकिन बांके बिहारी की आरती के समय मंदिर प्रांगण में 50 गुना ज्यादा यानी कि करीब 50,000 श्रद्धालु एकत्रित हो गए। जिसकी वजह से श्रद्धालुओं का दम घुटने लगा। इस दौरान बांके बिहारी मंदिर में भगदड़ मच गई और 2 श्रद्धालुओं का दम घुटने से मौत हो गई।

नोएडा के 2 श्रद्धालुओं की मौत और 6 की हालत नाजुक
बताया जा रहा है कि इस हादसे में नोएडा के 2 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। जिसमें एक महिला और एक पुरुष है। बाकी दम घुटने से 6 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। जिनको इलाज के लिए मथुरा के 3 अस्पतालों में एडमिट करवाया है। दावा किया जा रहा है कि इस हादसे के समय बांके बिहारी मंदिर में करीब 50 लोग बेहोश होकर गिर पड़े थे। मौके पर अभी भी अफरा-तफरी का माहौल है। इस घटना के बाद मंदिर में आए श्रद्धालुओं ने मंदिर प्रशासन पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं। श्रद्धालुओं का कहना है कि मंदिर प्रशासन की तरफ से भीड़ को काबू करने के लिए कोई भी इंतजाम नहीं किए गए, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है।

मृतकों की पहचान हुई, एसएसपी अभिषेक यादव ने दी जानकारी
मथुरा के एसएसपी अभिषेक यादव ने इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भीड़ बढ़ने के कारण यह हादसा हुआ। मृतकों की पहचान हो गई है। मृतकों में नोएडा की रहने वाली निर्मला देवी और वृंदावन में रहने वाले राजकुमार के रूप में हुई है। 

मंदिर के सेवादारों ने कहा- अधिकारियों ने वीआईपी का रुतबा दिखाया
मंदिर के सेवादारों ने दावा किया कि वीआईपी का रुतबा दिखाकर अधिकारियों ने अपने परिजनों को मंदिर में प्रवेश कराया। अन्य भक्त पहले से मौजूद थे। वीआईपी भक्तों के आने से संख्या बढ़ गई। चश्मदीदों ने एक सीनियर पुलिस अधिकारी को अपनी मां को लाने का दावा किया। वहीं, मथुरा रिफाइनरी के सीनियर पुलिस अधिकारी के 7 परिजनों के साथ मंगला आरती में शामिल होने का दावा किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.