270 जवान होंगे कानपुर मेट्रो की सुरक्षा में तैनात, आईपीएस कल्पना सक्सेना से नोएडा में ले रहे ट्रेनिंग, 30 तैयार

Kanpur City Metro : 270 जवान होंगे कानपुर मेट्रो की सुरक्षा में तैनात, आईपीएस कल्पना सक्सेना से नोएडा में ले रहे ट्रेनिंग, 30 तैयार

270 जवान होंगे कानपुर मेट्रो की सुरक्षा में तैनात, आईपीएस कल्पना सक्सेना से नोएडा में ले रहे ट्रेनिंग, 30 तैयार

Tricity Today | आईपीएस कल्पना सक्सेना से नोएडा में ले रहे ट्रेनिंग

Kanpur City Metro : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विकास की गति काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बहुत ही जल्द कानपुर सिटी को मेट्रो देने वाले हैं। कानपुर मेट्रो की सुरक्षा 270 जवानों के हाथों में दी जाएगी। इसको लेकर प्रशिक्षण किया जा रहा है। कानपुर सिटी मेट्रो की सुरक्षा SSF (37वी वाहिनी PAC कानपुर नगर) द्वारा की जाएगी। अभी तक 30 जवानों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। यह ट्रेनिंग नोएडा में चल रही है।

नोएडा में चल रही ट्रेनिंग
कानपुर मेट्रो की सुरक्षा 240 जवानों के हाथ में होगी। इसका प्रशिक्षण और ट्रेनिंग 49वी वाहिनी गौतमबुद्ध नगर द्वारा नोएडा में कराई जा रही है। आपको बता दें कि नोएडा- ग्रेटर नोएडा मेट्रो की सुरक्षा भी 49वी वाहिनी गौतमबुद्ध नगर के हाथों में है। यह जिम्मेदारी सेनानायक कल्पना सक्सेना आईपीएस को दी गई है। कल्पना सक्सेना की मेट्रो तो सुरक्षा में जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। उन्होंने पिछले 3 सालों में बखूबी जिम्मेदारी निभाई है।

30 जवान तैयार, कुल 270 जवानों को प्रशिक्षण मिलेगा
कानपुर मेट्रो सुरक्षा व्यवस्था ड्यूटी के लिए प्रथम बैच 30 जवानों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार 06 दिवसीय आधारभूत प्रशिक्षण (X-bis मशीन, HHMD, DFMD, BDDS, IED, FIRE FIGHTING, CCTV, साफ्ट स्किल स्टेशन ड्यूटियां) को पासआउट किया गया है। कल्पना सक्सेना द्वारा स्वयं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कुल 270 जवानों को प्रशिक्षण कराया जाना है।

सिर्फ नोएडा में ही है एकमात्र प्रशिक्षण संस्थान
कल्पना सक्सेना ने बताया कि दिल्ली मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा सीआईएसएफ के हाथों में है। लखनऊ मेट्रो की शुरुआत से पहले एसएसएफ के जवानों को दिल्ली के सीआईएसएफ के ट्रेनिंग सेंटर में ही प्रशिक्षण दिया गया था। यूपी में मेट्रो के बढ़ते कद की वजह से यूपी के पहले प्रशिक्षण सेंटर ‘दृष्टि’ की स्थापना नोएडा मेट्रो स्टेशन परिसर में की गई। नोएडा मेट्रो ड्यूटी हेतु प्रशिक्षण संस्थान दृष्टि के नाम से बनाया गया यह प्रशिक्षण संस्थान सभी आधुनिक संसाधनों से लैस है। उत्तर प्रदेश मेट्रो ड्यूटी प्रशिक्षण के लिए एकमात्र प्रशिक्षण संस्थान नोएडा में ही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.