यूपी के 28 जिले कोविड संक्रमण से मुक्त, सीएम आदित्यनाथ ने सभी 75 जनपदों में ये अभियान चलाने का दिया आदेश

Covid Report : यूपी के 28 जिले कोविड संक्रमण से मुक्त, सीएम आदित्यनाथ ने सभी 75 जनपदों में ये अभियान चलाने का दिया आदेश

यूपी के 28 जिले कोविड संक्रमण से मुक्त, सीएम आदित्यनाथ ने सभी 75 जनपदों में ये अभियान चलाने का दिया आदेश

Google Image | CM Yogi Adityanath

Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई में प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पर पूरी तरह नियंत्रण है। नाइट कर्फ्यू के अलावा बाकी प्रतिबंध खोलने की वजह से जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। सोमवार, 6 सितंबर को प्रदेश के 28 जनपदों (अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत,  बलिया, बांदा, बस्ती, भदोही, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सीतापुर, सोनभद्र) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। ये जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। 

औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गया है। रिकवरी दर 98.7 फीसदी है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में हुई 1 लाख 85 हजार 793 सैम्पल की टेस्टिंग में 64 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। जबकि 10 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 227 रह गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

7 करोड़ 36 लाख टेस्ट हो चुके हैं
राज्य सरकार के ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक 07 करोड़ 36 लाख 38 हजार 873 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 12 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 31 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 369 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध करने का आदेश दिया।

7 करोड़ 75 लाख से ज्यादा लोगों को लगे टीके
उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है, जहां अब तक 7 करोड़ 75 लाख 48 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। 6 करोड़ 47 लाख 78 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 27 लाख से अधिक लोगों ने कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस स्थिति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। निवासियों को कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए।

75 जिलों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए
सीएम ने ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग अंतर्विभागीय समन्वय के साथ स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी सहित सभी संबंधित कर्मियों को सक्रिय किया जाए। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो। पानी उबाल कर छान कर पीने की जानकारी लोगों को दें। क्लोरीन की गोलियां वितरित की जाएं। पंचायती राज और नगर विकास विभाग, बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भी स्वच्छता-सैनीटाइजेशन का कार्य कराएं। यह सभी कार्य मिशन मोड में सभी 75 जिलों में तत्काल प्रारम्भ कर दिए जाएं। निगरानी समितियों को एक्टिव किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.