जहरीली शराब पीने से 30 की मौत, 15 से ज्यादा की हालत नाजुक, कांग्रेस की 6 सदस्यीय कमेटी गांवों का करेगी दौरा

ALIGARH NEWS : जहरीली शराब पीने से 30 की मौत, 15 से ज्यादा की हालत नाजुक, कांग्रेस की 6 सदस्यीय कमेटी गांवों का करेगी दौरा

जहरीली शराब पीने से 30 की मौत, 15 से ज्यादा की हालत नाजुक, कांग्रेस की 6 सदस्यीय कमेटी गांवों का करेगी दौरा

Google Image | जहरीली शराब पीने से 30 की मौत

यूपी के अलीगढ़ में गुरुवार को जहरीली शराब पीने से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 15 से ज्यादा मरीजों की हालत नाजुक बनी हुई है। उनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अलीगढ़ जिला प्रशासन ने शनिवार सुबह तक 22 ग्रामीणों के मौत की पुष्टि की है। जबकि 8 शव पोस्टमार्टम हाउस के बाहर रखे हुए हैं। उनके परिजनों का दावा है कि शराब पीने से उनकी मौत हुई है। हालांकि इस पर प्रशासन की पुष्टि नहीं मिली है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह का पता चल सकेगा। 

SSP कलानिधि नैथानी और SDM रंजीत सिंह ने बताया कि मृतकों में थाना खैर और लोधा क्षेत्र के अंडला, करसुआ, हैवतपुर, नंदपुर पला, राइट, सांगौर और जवा थाना क्षेत्र के छेरत गांव के लोग शामिल हैं। इन गांवों के लोगों ने ठेके से गुरुवार की शाम शराब खरीदकर पी थी। उसके बाद ही उनकी हालत बिगड़ने लगी थी। शुक्रवार होते-होते 15 से ज्यादा ग्रामीणों की मौत हो चुकी थी। इसके बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई तेज की थी। मौतों की चीखें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक पहुंचीं। उन्होंने फौरन दोषियों अफसरों के साथ-साथ जहरीली शराब कांड में शामिल तत्वों पर NSA के तहत कार्रवाई का आदेश दिया। 


3 अफसर निलंबित, 4 आरोपी दबोचे गए
मामले की गंभीरता को समझते हुए अपर मुख्य सचिव (आबकारी) संजय भुसरेड्‌डी ने तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। इनमें जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा, आबकारी निरीक्षक राजेश कुमार यादव और प्रधान आबकारी सिपाही अशोक कुमार शामिल हैं। इन सभी पर ड्यूटी में लापरवाही बरतने का आरोप लगा है। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद पुलिस महकमें ने तेजी दिखाई। ग्रामीणों से मिली जानकारी के आधार पर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाया गया। उनकी धर-पकड़ के लिए छापेमारी की गई। सूचना मिलने तक अलीगढ़ पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। 

ये गिरफ्तार हुए हैं – 
1- अनिल चौधरी पुत्र किरन सिंह, निवासी धारागढ़ी थाना गोंडा जनपद अलीगढ़
2- नरेन्द्र पुत्र दिगपाल, निवासी कस्बा व थाना लोधा जनपद अलीगढ़
3- गंगा सहाय
4- अजय पुत्र वीरपाल सिंह, निवासी कस्बा व थाना लोधा जनपद अलीगढ़

DM, DIG और SSP ने किया दौरा, ठेका सील
प्रभावित गांवों के ग्रामीणों और मृतकों के परिजनों का कहना है कि अंडला स्थित देसी शराब के ठेके से गुरुवार की शाम कुछ लोगों ने शराब खरीदकर पी। यह ठेका थाने से महज 3 किमी की दूरी पर है। 30 मौतों के बाद जागे DM चंद्र भूषण सिंह, DIG दीपक कुमार और SSP कलानिधि नैथानी ने प्रभावित गांवों और मौका स्थल का दौरा किया। गांव के लोगों से पूछताछ की। जिस ठेके से जहरीली शराब पीने का पता चला था, उसे सील करा दिया गया था।

दोषियों पर लगेगा NSA
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ में हुई जहरीली शराब से मौतों पर सख्त एक्शन लेने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि कोई भी आरोपी बचना नहीं चाहिए। उन्होंने इस मामले में आबकारी और गृह विभाग से रिपोर्ट तलब की है। सीएम योगी ने दोषियों पर NSA लगाने का आदेश दिया है। दोषियों की संपत्ति जब्त कर नीलामी होगी। उससे मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने पूरे मामले में गंभीरता से छानबीन करने को कहा है।

कांग्रेस की कमेटी प्रभावित गांवों के दौरे पर जाएगी
अलीगढ़ जहरीली शराब कांड मामले में कांग्रेस अब मौजूदा सरकार पर हमलावर है। यूपी कांग्रेस ने इस कांड की सही जानकारी हासिल करने के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कमेटी के सदस्यों से रविवार, 30 मई तक प्रभावित गांवों का दौरा कर पीड़ित परिवारों से मिलकर अपनी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि यथाशीघ्र उस रिपोर्ट को यूपी कांग्रेस कमेटी के समक्ष पेश किया जाए। उसके बाद पार्टी पीड़ित परिवारों की आवाज बन कर खड़ी होगी। उनके हक की लड़ाई लड़ेगी। 

इन नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी
यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि मौजूदा सरकार हर मामले में विफल साबित हो रही है। शराब माफिया पूरी तरह सक्रिय हैं, लेकिन सरकार उन पर कड़ी कार्यवाही नहीं कर पा रही है। इसकी वजह से निर्दोष लोगों की जानें जा रही हैं। पार्टी ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधान मंडल के पूर्व नेता प्रदीप माथुर, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी विवेक बंसल, पूर्व मंत्री और यूपी कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष दीपक कुमार, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष योगेश दीक्षित, यूपी कांग्रेस कमेटी के महासचिव बदरुद्दीन कुरैशी और यूपी कांग्रेस कमेटी के सचिव मुकेश धनगर को समिति में शामिल किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.