शामली से गोरखपुर तक बनेगा 700 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, कई राज्य आपस में जुड़ेंगे

उत्तर प्रदेश : शामली से गोरखपुर तक बनेगा 700 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, कई राज्य आपस में जुड़ेंगे

शामली से गोरखपुर तक बनेगा 700 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, कई राज्य आपस में जुड़ेंगे

Google Photo | ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

Meerut/Lucknow : पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार राज्यों के निवासियों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार का सड़क एवं परिवहन मंत्रालय गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण करवा रहा है। यह महामार्ग पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर के तहत बनाया जाएगा। इससे पूर्वोत्तर के राज्य, हरियाणा और पंजाब के साथ जुड़ जाएंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार से फास्ट कनेक्टिविटी बन जाएगी। गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे शामली के गोगवान जलालपुर गांव से शुरू होगा। यह गांव हरियाणा की सीमा पर यमुना नदी के नजदीक है। यहीं से दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे गुजरेगा।

करीब 700 किलोमीटर होगी लंबाई
दो दिन पहले सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लखनऊ में बताया, "गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की लंबाई करीब 700 किलोमीटर होगी। इसकी डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी एक कंपनी को सौंपी गई है। यह एक्सप्रेसवे यूपी के 22 जिलों से होकर गुजरेगा। इसके बनने से हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार आपस में सीधे जुड़ जाएंगे।" उन्होंने कहा कि गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर के तहत होगा। इससे पूर्वोत्तर, हरियाणा और पंजाब का जुड़ाव आसान हो जाएगा। गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे शामली के गोगवान जलालपुर से शुरू होगा। यह दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। अंबाला-शामली और शामली-गोरखपुर एक्सप्रेसवे भी आपस में जुड़ जाएंगे।

इन जिलों को जोड़ेगा यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
शामली से गोरखपुर तक प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से यूपी के 22 जिलों का लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि इस परियोजना के पूरा होने पर यूपी के गोरखपुर, शामली, संत कबीर नगर, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर और सहारनपुर जिलों के विकास को पंख लग जाएंगे।

आगे गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का रूट मैप तैयार हो चुका है। गोरखपुर में जगदीशपुर से शुरू होकर देवरिया और कुशीनगर जिले के तमकुहीराज तहसील से होते हुए यह सड़क बिहार के गोपालगंज में प्रवेश करेगी। यह यूपी में 84.3 किमी, बिहार में 416.2 किमी और पश्चिम बंगाल में 18.97 किमी होगी। इस सड़क की कुल लंबाई 519.58 किमी होगी। इसके निर्माण पर करीब 32,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे जगदीशपुर में गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा।

सरकार ने शुरू किया भूमि अधिग्रहण का काम 
परियोजना के तहत गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया जिले के कुल 111 गांवों में जमीन का अधिग्रहण किया गया है। इसमें गोरखपुर के चौरीचौरा तहसील के 14 गांव, कुशीनगर की हाटा तहसील के 19, तमकुहीराज तहसील के 42 और कसया तहसील के 13 गांव शामिल हैं। देवरिया जिले की सदर तहसील के 23 गांवों में 60 से 100 मीटर चौड़ी जमीनों का अधिग्रहण किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.