गेहूं खरीद पर जताई नाराजगी, लापरवाही मिलने पर जिम्मेदारी होगी तय

आगरा मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक : गेहूं खरीद पर जताई नाराजगी, लापरवाही मिलने पर जिम्मेदारी होगी तय

गेहूं खरीद पर जताई नाराजगी, लापरवाही मिलने पर जिम्मेदारी होगी तय

Tricity Today | बैठक

Agra News : मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में रबी क्रय वर्ष 2024-25 के अन्तर्गत अंतर्गत गेहूं खरीद की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और मथुरा जनपदों में गेहूं खरीद की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में पता चला कि चारों जनपदों में निर्धारित 40 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य के सापेक्ष सिर्फ 10,397 मीट्रिक टन ही गेहूं खरीदा गया है। सबसे खराब स्थिति फिरोजाबाद और मैनपुरी में देखी गई, जहां क्रमश लक्ष्य का मात्र 5 प्रतिशत और 2 प्रतिशत ही गेहूं खरीदा गया। पूरे मण्डल में लक्ष्य के सापेक्ष केवल 25 प्रतिशत गेहूं खरीद पर मंडलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

चेतावनी जारी करने के दिए निर्देश
मंडलायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी स्वीकृत केंद्रों से गेहूं खरीदा जाए और जिन केंद्रों से खरीद संभव नहीं है, उन्हें दो दिन के अंदर स्थानांतरित किया जाए। साथ ही, किसानों को देय भुगतान का पूर्ण भुगतान करने और आगामी 10 दिनों में 90 प्रतिशत किसानों का पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने चारों जनपदों के जिला खाद्य विपणन अधिकारियों को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही, पीसीएफ एजेंसी द्वारा सबसे कम गेहूं खरीदे जाने पर नाराजगी जताई और पीसीएफ क्षेत्रीय प्रबंधक के बैठक से गैरहाजिर रहने पर उनके खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

गेहूं खरीद की दिया जोर 
मंडलायुक्त ने गेहूं खरीद की खराब स्थिति पर गंभीर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि सभी जनपदों में निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाएं। जिलाधिकारी स्तर से संबंधित अधिकारियों को अर्द्धशासकीय पत्र जारी किए जाएं और साप्ताहिक निर्धारित लक्ष्य की समीक्षा कर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में गेहूं खरीदा जाए। लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.