नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा और वाराणसी में बढ़े ऑनलाइन कंज्यूमर, अमेजन ने बताई ये ख़ास वजह

बदलाव : नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा और वाराणसी में बढ़े ऑनलाइन कंज्यूमर, अमेजन ने बताई ये ख़ास वजह

नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा और वाराणसी में बढ़े ऑनलाइन कंज्यूमर, अमेजन ने बताई ये ख़ास वजह

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Amazon India News : कोरोना काल (COVID-19 Period) ने बड़े बदलाव किए हैं। बाजार और कारोबार में सबसे बड़ा बदलाव आया है। इस दौरान आनलाइन खरीद फरोख्त का प्रचलन सबसे ज्यादा बढ़ा है। अब अमेजन बिजनेस (Amazon Business) ने उत्तर प्रदेश में अपने उपभोक्ता आधार में 78 फीसदी तक का इजाफा हासिल किया है। अमेजन बिजनेस के निदेशक पीटर जॉर्ज ने सोमवार को यह जानकारी दी। पीटर ने पत्रकारों से कहा, “अमेजन बिजनेस को यूपी में जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। इसे अपनाने वालों में 78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसने हमें क्षेत्र में अमेजन बिजनेस का लाभ उठाकर अपनी व्यावसायिक खरीद पर अधिक बचत और उनके लाभ को बढ़ाकर एमएसएमई की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया है।”

पिछले साल 20 करोड़ से अधिक उत्पाद जुड़े
उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में अमेजन बिजनेस ने इस क्षेत्र में 50 हजार से अधिक एमएसएमई खरीदारों को प्रतिभागी बनाया है। नए एमएसएमई में 78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिन्होंने 2020-21 के दौरान अमेजन बिजनेस के साथ अपना बिजनेस अकाउंट बनाया है। पिछले साल 20 करोड़ से अधिक जीएसटी के  दायरे वाले उत्पादों को शामिल किया गया था। थोक ऑर्डर देने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में वार्षिक आधार पर 1.7 गुना वृद्धि देखी गई और उन्होंने क्वांटिटी डिस्काउंट के जरिये अधिक बचत की है।

यूपी के छोटे शहरों में बड़ा उछाल दर्ज हुआ
निदेशक ने कहा कि तीन लाख से अधिक विक्रेताओं ने 2020-21 में बिजनेस एक्सक्लूसिव डील्स की पेशकश की। 2020 में बिजनेस वैल्यू डेज में हजारों उपभोक्ताओं ने भाग लिया। अधिक बचत के लिए बिजनेस एक्सक्लूसिव डील्स और कैशबैक के साथ अमेजन मंथली बिजनेस इवेंट लेकर आया। इसके परिणामस्वरूप व्यवसायों ने 2.7 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई थी। उन्होंने कहा कि टियर-2 और टियर-3 बाजारों से मिलने वाले ऑर्डर में 65 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। यहां बिक्री में 1.7 गुना का उछाल आया है।

नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ सबसे आगे
राज्य में नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में ऑनलाइन बिक्री में सबसे ज्यादा उछाल दर्ज किया गया है। पीसी, लैपटॉप, मोबाइल फोन, टीवी और लार्ज एप्लाएंसेस की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है। जार्ज ने कहा कि पिछले साल अमेजन बिजनेस ने भारत में वार्षिक आधार पर 90 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है। विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न परिचालन चुनौतियों से एमएसएमई को उभरने में मदद की है। इस चुनौतीपूर्ण समय में उपभोक्ताओं ने अमेजन बिजनेस की ओर रुख किया। जिसकी वजह से खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई और मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

यह सामान ऑनलाइन ज्यादा खरीदा गया है
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में लखनऊ के अलावा, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा और वाराणसी सहित अन्य छोटे शहरों के उपभोक्ताओं ने अमेजन बिजनेस पर ऑर्डर ज्यादा दिए हैं। 2020 में हमने व्यवसायों से कॉरपोरेट गिफ्टिंग प्रोडक्ट्स, वर्क फ्रॉम होम की आवश्यकता वाला सामना जैसे ऑफिस चेयर, डेस्क, वाई-फाई राउटर्स और वर्कफोर्स प्रोटेक्शन सेफ्टी प्रोडक्ट्स की मांग को भी पूरा किया है।

छोटे उत्पादकों के लिए कारोबार आसान हुआ
अमेजन बिजनेस पर 3.7 लाख से अधिक विक्रेता उपभोक्ताओं को अपने सामान की बिक्री कर रहे हैं। अमेजन बिजनेस एमएसएमई को खर्च से निपटने में मदद कर रहा है। लोगों को अपने व्यवसाय को और अधिक कुशलता से चलाने में भी मदद करता है। जिससे लागत में कमी आती है। मल्टी-यूजर अकाउंट्स, अप्रूवल्स, खर्च विश्लेषण और अमेजन के भरोसेमंद व विश्व-स्तरीय फुलफिलमेंट नेटवर्क का फायदा मिलता है। अमेजन बिजनस विश्वसनीय आपूर्ति जैसे फीचर्स के साथ कारोबार को आसान बनाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.