सात दिन की सीबीआइ कस्टडी में आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप

प्रयागराज : सात दिन की सीबीआइ कस्टडी में आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप

सात दिन की सीबीआइ कस्टडी में आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप

Google Image | आनंद गिरि

Uttar Pradesh :  अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़े के सचिव रहे महंत नरेन्द्र गिरि की संदिग्ध परिस्थति में मृत्यु के मामले की जांच कर रही सीबीआई ने इस केस में आरोपितों पर शिकंजा कस दिया है। प्रयागराज पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर जांच को आगे बढ़ा रही सीबीआई ने कोर्ट में अर्जी दी थी। सीबीआई को सोमवार को कोर्ट से इस केस के तीनों आरोपितों आनंद गिरि आद्या प्रसाद तिवारी और उनके बेटे संदीप की सात दिन की रिमांड मिल गई है।

रिमांड अवधि मंगलवार की सुबह नौ बजे से चार अक्टूबर की शाम छह बजे तक है। प्रयागराज के बाघम्बरी मठ में महंत नरेन्द्र गिरि की संदिग्ध मृत्यु प्रकरण की जांच कर रही सीबीआई ने सीजेएम कोर्ट से तीनों आरोपितों की रिमांड मांगी थी। सभी तीनों आरोपित यहांं सेंट्रल जेल नैनी में बंद हैं। सीबीआई की मांग पर सोमवार को इस प्रकरण पर सुनवाई वीडियो कांफ्रेसिंग से हुई। इस सुनवाई के बाद सीबीआई ने महंत नरेन्द्र गिरि के परम शिष्य रहे आनंद गिरि लेटे बड़े हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या प्रसाद तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को सात दिन की रिमांड पर लेने की अनुमति मिल गई है। सीबीआई ने आरोपितों की कोर्ट से 10 दिन की रिमांड मांगी थी। सीबीआई मंगलवार को इन तीनों आरोपितों को कोर्ट से अपनी कस्टडी में लेगी। अब सीबीआई आनंद गिरि को हरिद्वार भी ले जाकर पूछताछ करेगी।

महंत नरेन्द्र गिरि की संदिग्ध मृत्यु के मामले में जेल में बंद आरोपित उनके शिष्य आनंद गिरि लेटे हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप से पूछताछ और साक्ष्य एकत्र करना जरूरी है। सात दिन की रिमांड मिलने के बाद अब सीबीआइ पूंछताछ तथा साक्ष्य इकट्ठा करने के काम को गति देगी। सीबीआई इस प्रकरण की तह तक जाना चाहती है। कोर्ट का आदेश मिलने के बाद अब सीबीआई इन तीनों आरोपितों को हिरासत में ले सकती है। महंत नरेन्द्र गिरि ने अपने कथित सुसाइड नोट में इन तीनों पर ब्लैकमेल करने का आरोप लगाने के साथ ही अपनी मौत का जिम्मेदार भी ठहराया था। आनंद गिरि आद्या प्रसाद तिवारी व उसके बेटे संदीप तिवारी के खिलाफ महंत नरेन्द्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला भी दर्ज है।

सुसाइड नोट के हस्ताक्षर का मिलान एक्सपर्ट कर रहे हैं
सीबीआई ने कथित सुसाइड नोट को भी अपने कब्जे में लिया है जो कि महंत नरेन्द्र गिरि का बताया जा रहा है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद श्री मठ बाघम्बरी गद्दी के लेटर पैड पर लिखा गया है। इस सुसाइड नोट को लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे थे। अब सीबीआई की टीम राइटिंग एक्सपर्ट के जरिये महंत नरेंद्र गिरि के हस्ताक्षर का मिलान करवा रही है। इसके साथ ही उन शब्दों का भी मिलान करवाया जा रहा है जिनका उल्लेख एक से अधिक बार हुआ है। कथित सुसाइड नोट असली है या नहीं! इसका पता लगाने के लिए राइटिंग एक्सपर्ट के साथ ही तकनीकी की भी मदद ली जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.