ड्राइवर को जगाने के लिए लगाएं जाएंगे एंटी स्लीपिंग डिवाइस, तुरंत बजेगा अलार्म

यूपी रोडवेज की बसों का नहीं होगा एक्सीडेंट :  ड्राइवर को जगाने के लिए लगाएं जाएंगे एंटी स्लीपिंग डिवाइस, तुरंत बजेगा अलार्म

ड्राइवर को जगाने के लिए लगाएं जाएंगे एंटी स्लीपिंग डिवाइस, तुरंत बजेगा अलार्म

Google Image | UP Roadways buses

Lucknow News : उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा रोडवेज बसों में यात्रा अब सुरक्षित होगा। इसके लिए बसों में एंटी स्लीपिंग डिवाइस लगाने की तैयारी की जा रही है। सेंसरयुक्त यह डिवाइस लगने के बाद रोडवेज बस के चालक या परिचालक के सो जाने या नींद की झपकी आने पर तुरंत अलार्म बज उठेगा। डिवाइस लगने के बाद बस हादसों को रोकने में भी काफी मदद मिलेगी।

पहले चरण में 400 बसों में लगेंगे डिवाइस
यूपी की रोडवेज बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए और बसों के हादसों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा बसों में सेंसर युक्त एंटी स्लीपिंग डिवाइस लगाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम प्रशासन को इसकी मंजूरी प्रबंध निदेशक की ओर से मिल गई है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश रोडवेज की 400 से अधिक बसों में यह एंटी स्लीपिंग डिवाइस लगाए जाएंगे। बसों के स्टेरिंग में यह एंटी स्लीपिंग डिवाइस लगाए जाएंगे, ताकि चालक को नींद आने या झपकी आने पर तुरंत अलार्म बज सके।

टेंडर प्रक्रिया से किया जाएगा कंपनी का चयन
परिवहन निगम द्वारा हाल ही में लखनऊ से दिल्ली और देहरादून जाने वाली बसों में यह डिवाइस लगाकर ट्रायल किया गया है। ट्रायल के सफल होने के बाद अब टेंडर निकालकर डिवाइस लगाने के लिए कंपनी का चयन किया जाएगा। इसके बाद चयनित कंपनी को वर्क आर्डर जारी कर तीन महीने के अंदर बसों में डिवाइस लगाने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा यूपी रोडवेज बसों को कमांड कंट्रोल सेंटर से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए मुख्यालय पर कमांड सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। कमांड सेंटर के निर्माण के बाद इससे बसों के व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम पर नजर रखी जा सकेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.